ये हैं वजन कम करने वाले फल

0
167
Article Top Ad


Weight Loss Fruits: आजकल लोग वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा डाइटिंग कर रहे हैं. लोगों को लगता है कि भूखे रहने से वजन तेजी से कम होगा, लेकिन आपकी ये सोच आपको मुसीबत में भी डाल सकती है. कई बार कम खाने से वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है. शरीर में कई तरह की कमी होने पर आप बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए वजन कम करने के लिए आप उतना ही खाएं जितना आप खाते हैं. सिर्फ आपको अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. जैसे आप अपने खाने में फलों की मात्रा बढ़ा दें, सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें, प्रोटीन का कोई सोर्स जरूर शामिल करें. खान में फलों का ज्यादा सेवन करने से आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. फलों में भरपूर फायबर, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और काफी मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं. ऐसे में आपको जब भी भूख लगे कोई एक फल खा लें. इससे भूख भी शांत हो जाएगी और वजन भी कम होने लगेगा. आप फलों का जूस पीने के बजाए काटकर खाएं तो ज्यादा फायदा होगा. हम आपको 5 ऐसे फलों के नाम बता रहे हैं जिनमें भरपूर फायबर और लो-कैलोरी पाई जाती है. आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

1- पपीता- वजन कम करने के लिए पपीता एक बेहतरीन फल है. पपीता में अच्छी मात्रा में फायबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. पपीता की खास बात है कि ये हमारी पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है. पपीता खाने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है इसलिए जब भी आपको भूख लगे आप एक बाउल पपीता खा लें इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी. 

2- सेब- वैसे तो फलों का राजा आम को कहा जाता है लेकिन सेब उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद फल है. सेब में आपको सारे पोषक तत्व थोड़ी-थोड़ी मात्रा में मिल जाते हैं. कहा जाता है कि अगर आप रोज एक सेब खाते हैं तो आप बीमारियों से दूर रहते हैं. इसके अलावा सेब फाइबर से भरपूर होता है. वजन कम करने वाले लोगों को जब भी भूख लगे उन्हें सेब खाना चाहिए. सेब खाने के लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती और हमारा पाचन भी ठीक रहता है. सेब में कैलोरी भी बहुत कम होती हैं जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है. इसके अलावा ब्लड शुगर कम करने में, बॉडी को डिटॉक्स करने में और कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी सेब बहुत हेल्प करता है. 

3- पाइन एप्पल- वजन कम करने के लिए पाइन एप्पल को भी अच्छा माना जाता है. फाइन एप्पल में काफी अच्छी मात्रा में फायबर होता है जो हमारी आंतों की सफाई का काम करता है. पेट साफ करने के लिए भी पाइन एप्पल खाने की सलाह दी जाती है. पाइन एप्पल में ब्रोमोलेन एंजाइम होता है जो पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है और इससे वजन भी कम होता है. रोज पाइन एप्पल खाने के बाद आप खुद अपने वजन में अंतर महसूस करेंगे. भूख लगने पर आप आसानी से पाइन एप्पल खा सकते हैं. 

4- स्ट्रॉबेरीज- वैसे तो सभी बेरीज बहुत फायदेमंद होती हैं बेरीज में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. स्ट्रॉबेरी सीजन में आसानी से मिल जाती हैं भूख लगने पर आप स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं. स्ट्रॉबेरी शरीर से टॉक्सिंस को आउट करती हैं. हार्ट के रोगियों को भी स्ट्रॉबेरी फायदा करती है. स्ट्रॉबेरी का स्वाद बच्चों को भी खूब पसंद आता है. आपको जब भी कुछ खाने का मन करे तो आप बेरीज खा सकते हैं इनसे आपकी भूख भी खत्म हो जाएगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा. 

5 अमरूद- इस मौसम में अमरूद भी आने लगते हैं अमरूद गुणों से भरपूर फल है. एक अमरूद एक सेब के बराबर ही फायदा करता है. अमरूद में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. जिसकी वजह से जल्दी पेट भर जाता है. इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी अमरूद खाना चाहिए. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप किसी भी समय भूख लगने पर एक अमरूद का सकते हैं. अमरूद वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा फल है. इसके अलावा कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, अपच और डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी फायदा करता है.

ये भी पढ़ें: आम को फ्रिज में कभी न रखें, स्वास्थ्य के लिए होगा हानिकारक, जानिए आम को स्टोर करने का सही तरीका

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source