रात को इन चीजों का सेवन बन सकता है मोटापे का कारण, आज से ही शुरू कर दें परहेज

0
92
Article Top Ad


Weight Loss Diet Tips: आज के दौर में खान-पान की गलत आदतें ही बढ़ते वजन का सबसे बड़ा कारण है। देर रात डिनर करने से लेकर खाने के तुरंत बाद बिस्‍तर पर सोने तक, की वजह से आज ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार बन रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि डिनर के दौरान वो कौन सी गलत चीजें हैं जिनका सेवन न करने पर आप मोटापे से खुद को दूर रख सकते हैं।

-चॉकलेट
चॉकलेट में कैफीन के साथ शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो आपका वजन तेजी से बढ़ा सकती है।इसलिए डिनर के बाद चॉकलेट खाने से परहेज करें।

-फ्राइड फूड
फ्राइड फूड में मौजूद कार्ब और फैटी एसिड आपके पेट की एसिडिटी और वजन को बढ़ा सकते हैं। यही वजह है कि रात को हमेशा कुछ हल्का खाने की सलाह दी जाती है जो आसानी से पच सके।

-नूडल्स
अगर आप रात में नूडल्स खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले कर्ब और फैट्स आपकी सेहत को खराब करके आपका वजन तेजी से बढ़ सकते हैं। 

-बर्गर-पिज्‍जा
बर्गर-पिज्‍जा में मौजूद हाई कैलोरी को पचाने में लिवर को घंटों का समय लग सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद फैट धीरे-धीरे ब्‍लड स्‍टीम में जमने लगते हैं जो कुछ समय बाद फैट टिश्‍यू में बदल जाते हैं।

-सोडा
जो लोग डिनर को पचाने के लिए रात को सोडा पीना पसंद करते हैं उन्हें तुरंत अपनी इस आदत में बदलाव कर लेना चाहिए। सोडा में हाई शुगर कंटेन्‍ट होता है जो तेजी से बेली फैट बढाने का काम करता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।



Source