रोजाना पीएं बादाम की चाय, फायदे जानकर पीने से रोक नहीं पाएंगे खुद को

0
25
Article Top Ad


Health Benefits Of Almond Tea: भारतीय लोगों को चाय (Tea) पीने का बहुत शौक होता है. कम से कम सुबह-शाम तो लोगों को चाय जरूर चाहिए. अधिकतर लोगों को चाय काफी पसंद होती है. भारतीय लोग चाय के इतने शौकीन हैं कि वह किसी भी समय चाय पी लेते हैं. हालांकि आपको बता दें कि हर वक्त चाय पीते रहना शरीर को नुकसान पहुंचाता है. लोग कई तरह की चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन आज हम आपको बादाम की चाय के फायदों के बारे में बताएंगे. बादाम की चाय के सेवन से शरीर कई तरह की परेशानियों से दूर रहता है. बादाम चाय पीने से हार्ट (Heart) को हेल्दी रखने में मदद मिलती है, शरीर के सूजन की समस्या कम होती है, शरीर को डिटॉक्सीफाई (Ditoxify) करने में मदद मिलती है, जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करना आसान होता है. आइए आपको बताते हैं कि बादाम की चाय पीने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं.

शरीर को करे डिटॉक्सिफाई
रोजाना बादाम की चाय पीने से किडनी सही तरीके से काम करती है. बादाम की चाय से किडनी संबंधी समस्याओं का खतरा कम होता है. इसके अलावा बादाम की चाय पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सही रहता है. यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करती है.

इसे भी पढ़ेंः ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है इलायची का पानी, दूर होती है गैस की समस्या

हार्ट को रखे हेल्दी
बादाम की चाय का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है और दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी होता है और ऐसे में बादाम की चाय आपको फायदा पहुंचा सकती है.

जोड़ों के दर्द में आराम
नियमित रूप से बादाम की चाय पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. इसमें गठिया के लक्षणों को कम करने के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा बादाम की चाय शरीर की थकान और कमजोरी को भी दूर करती है.

एंटी एजिंग की तरह करे काम
बादाम की चाय में फाइटोस्टेरॉल और एंटीऑक्सिडेंट विटामिन जैसे विटामिन ई पाया जाता है. इसको पीने से फ्री रेडिकल्स के कारण चेहरे पर होने वाली झुर्रियां और दाग-धब्बे कम हो जाते हैं. साथ ही चेहरे पर एक अलग ही ग्लो नजर आता है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दी-खांसी से लेकर जोड़ों के दर्द तक में आराम देती हैं अडूसा की पत्तियां, इस तरह करें इस्तेमाल

बादाम की चाय बनाने का तरीका
-सबसे पहले बादाम को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें.
-इसके बाद इनका छिलका निकाल दें.
-इन बादामों को पीसकर इसका पाउडर बना लें और पानी के साथ मिलाकर एक हल्का पेस्ट बनाएं.
-इस पेस्ट को पानी में उबालने के लिए डाल दें.
-इस पेस्ट को पानी में उबालने के बाद इसे आप गर्म या ठंडा पी सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source