हर हफ्ते कोविड-19 के नए मामलों में 10 प्रतिशत की दर से हुई वृद्धि : डब्ल्यूएचओ

0
82
Article Top Ad


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक पिछले सप्ताह दुनिया में कोविड-19 के मामलों में 10 प्रतिशत की दर से वृद्धि हुई और इसमें सबसे अधिक योगदान अमेरिका और यूरोप का रहा। 
डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी पर बुधवार को प्रकाशित साप्ताहिक आंकड़ों में बताया कि जनवरी के शुरुआत में महामारी अपने चरम पर थी और करीब 50 लाख मामले प्रति सप्ताह आ रहे थे लेकिन फरवरी के मध्य में इसमें गिरावट आई और यह 25 लाख के करीब पहुंच गई।     

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने रेखांकित किया कि पिछला सप्ताह लगातार तीसरा सप्ताह रहा जब संक्रमण दर में आई गिरावट के बाद नए मामलों में वृद्धि देखने को मिली। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि पिछले सप्ताह आए नए मामलों और मौतों में 80 प्रतिशत से अधिक मामले एवं मौतें अमेरिका एवं यूरोप में हुई।      

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि यूरोप में नए मामलों में छह प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि मौतों की संख्या में लगातार कमी आई है। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि सबसे अधिक मामले फ्रांस,इटली और पोलैंड में आए।      

यूरोप के देशों में मामलों में वृद्धि हुई है इस बीच एक दर्जन से अधिक देशों ने अस्थायी रूप से एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीके लगाने पर रोक लगा दी है। इन देशों ने यह कदम इस टीके से खून के थक्के जमने संबंधी खबर के बाद उठाया। 



Source