Capsicum Benefits: डाइट में शामिल करें शिमला मिर्च, एक नहीं मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

0
28
Article Top Ad


Capsicum Benefits: शिमला मिर्च (Capsicum) एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना लोग काफी पसंद करते हैं. खासकर इसलिए क्योंकि शिमला मिर्च, फिर वो चाहे हरी हो या लाल या फिर पीली सभी का इस्तेमाल बहुत सारे फास्ट फ़ूड में किया जाता है.  कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसको सलाद में भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन सिर्फ टेस्ट के लिए. लेकिन अगर आप सेहत (Health) के लिए शिमला मिर्च के फायदों (Benefits) के बारे में जान जायेंगे तो आप इसका इस्तेमाल केवल फ़ास्ट फ़ूड में ही नहीं बल्कि घर में देसी खाना बनाने के दौरान भी जरूर करना चाहेंगे. दरअसल शिमला मिर्च कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें विटामिन सी, के, ए के साथ ही फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6 और थर्मोजेनेसिस जैसे तत्व पाये जाते हैं. जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे देते हैं. तो आइये जानते हैं शिमला मिर्च खाने के फायदों के बारे में.

खून की कमी दूर करती

खून की कमी दूर करने में शिमला मिर्च काफी फायदा करती है. बता दें कि लाल शिमला मिर्च में काफी मात्रा में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है. जो खून की कमी को दूर करने में खास भूमिका निभाता है.

ये भी पढ़ें: शरीर में ऊर्जा के लिए जरूरी है ओमेगा 6 फैटी एसिड, इन फूड में है इसकी भरपूर मात्रा

मोटापा कम करने में मदद करती

शिमला मिर्च खाने से वजन को कम करने में भी मदद मिलती है. दरअसल शिमला मिर्च में थर्मोजेनेसिस पाया जाता है, जो हमारे शरीर में कैलोरी को तेजी से कम करने में मददगार बनता है.

डिप्रेशन दूर करने में मदद करती

डिप्रेशन दूर करने में भी शिमला मिर्च काफी मदद करती है. ऐसा इसलिए क्योंकि शिमला मिर्च में मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 काफी मात्रा में पाया जाता है. जो मानसिक तनाव को दूर करने में सहायता करता है.

इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाती

इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने में भी शिमला मिर्च काफी मददगार बनती है. इसकी वजह शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन सी है. जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में ख़ास भूमिका निभाता है.

ये भी पढ़ें: Green Coriander Benefits: हरा धनिया हेल्थ के लिए है काफी फायदेमंद, खाने में करते रहें इस्तेमाल

शरीर के दर्द दूर करती

शिमला मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करने से शरीर में होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शिमला मिर्च में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेन किलर के तौर पर काम करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source