Covid-19 Vaccine: क्या स्मोकिंग से वैक्सीन का असर हो जाता है कम? जानिए अहम बात

0
166
Article Top Ad


कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालने करने के अलावा, खुद को संक्रमित होने से बचाने का मात्र एक तरीका वैक्सीन लगवाना है. संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण टीकाकरण की प्रक्रिया तेज की जा रही है. सरकार ने एलान किया है कि 18 साल से ऊपर के लोग 1 मई से टीकाकरण के पात्र होंगे. इस बीच एक आम सवाल धूम्रपान करनेवालों के बीच प्रमुखता से चर्चा में है कि क्या वैक्सीन लगवाने के बाद स्मोकिंग की जा सकती है? लिहाजा, स्मोकिंग और टीकाकरण के बारे में विशेषज्ञों का क्या कहना है, क्या धूम्रपान और टीकाकरण साथ हो सकते हैं, इस तरह के सवाल और चिंताओं को आपको जानने की जरूरत है.

क्या वैक्सीन लगवाने के बाद स्मोकिंग की जा सकती है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनको कोरोना वायरस संक्रमण का ज्यादा खतरा होता है और इसलिए जरूरी है कि जहां तक संभव हो जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा लें. स्मोकिंग लंग की क्षमता को भी कम करता है और कई अन्य सांस की बीमारियों से संक्रमित होने का खतरा बढ़ाता है. कई रिपोर्ट में बताया गया है कि धूम्रपान करनेवालों को कोविड-19 के गंभीर नतीजों से संक्रमित होने का ज्यादा जोखिम होता है.

विशेषज्ञ ने सोशल मीडिया पर दी अहम जानकारी

न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर विशाखा ने इंस्टाग्राम पर सुझाव दिया है कि कोविड-19 की पहली खुराक लेने के बाद लोगों को धूम्रपान नहीं करना चाहिए क्योंकि ये कई वैक्सीन के खिलाफ एंटीबॉडी रिस्पॉन्स को कम करता है. डॉक्टर ने इंस्टाग्राम पर कई पोस्ट शेयर कर बताया कि कोई शख्स अगर वैक्सीन लगवाने वाला है, तो उसे क्या करना चाहिए. उनके मुताबिक वैक्सीन लगवाने से पहले लोगों को रात की छह घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. 

तनाव को कम करने के लिए लोगों के लिए थोड़ा सांस का व्यायाम भी जरूरी है. न सिर्फ स्मोकिंग बल्कि अल्कोहल का सेवन भी वैक्सीन के खिलाफ इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को कमजोर कर सकता है. इस तरह, वैक्सीन का डोज लगवाने से तीन दिन पहले अल्कोहल के सेवन से जरूर बचना चाहिए.  

चाणक्य नीति: सूचनाओं के प्रयोग में रहना चाहिए सावधान, जानकारी साझा करते वक्त रहें सतर्क

Zodiac Signs: बड़े दयालु होते है इस राशि वाले, करते हैं सबकी मदद, हर सुख-दुख में देते हैं सभी का साथ, जानें इन्हें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source