Health Tips: पपीते का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हो सकता है घातक, हो सकती है ये परेशानी

0
205
Article Top Ad


Health Tips: पपीता अपने अद्भूत स्वास्थ्य लाभों के लिये जाना जाता है. कम कैलोरी वाले इस फल के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं. यह अपने जीवाणुरोधी गुणों के लिए फेमस है और अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है. पपीता बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड का एक अच्छा स्रोत माना जाता है जो कि हमारी आंखों की रोशनी के लिये बेहद लाभदायक है. इसके अलावा पपीते के पत्ते डेंगू बुखार के खिलाफ भी प्रभावी पाए गए हैं. फाइबर सामग्री में उच्च, यह कब्ज जैसी स्थितियों में भी लाभ पहुंचा सकता है. हालांकि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं अगर अधिक मात्रा में इसका सेवन किया जाए.

पाचन मुद्दों का कारण बन सकता है

पपीता में उच्च मात्रा में फाइबर सामग्री होती है. यह कब्ज वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो यह पेट खराब भी कर सकता है. पपीते की उच्च फाइबर सामग्री पाचन तंत्र में अशांति पैदा कर सकती है. अधिक पपीते के सेवन से पेट में ऐंठन, सूजन और मतली भी हो सकती है.

मधुमेह रोगियों के लिये हो सकता है घातक

पपीता रक्त शर्करा के लेवल को कम कर सकता है. ऐसी स्थिति मधुमेह के मरीजों के लिए घातक हो सकता है. इसे खाने से पहले डॉक्टर से सलाह आवश्य लें. यदि आप एक मधुमेह रोगी हैं और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं.

एलर्जी पैदा कर सकता है

कुछ लोगों को पपीते के सेवन से एलर्जी हो सकती है. कुछ प्रतिक्रियाओं में सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द और खुजली आदि शामिल है. ऐसे लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source