Indori Poha recipe : नाश्ते में लें इंदौरी पोहा का मजा, नोट करें ये हेल्दी टेस्टी रेसिपी

0
99
Article Top Ad


Taste Of Indori Poha Recipe: सुबह के नाश्ते में कुछ हेल्दी और झटपट बनने वाला ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो ट्राई करें चटपटा इंदौरी पोहा। चिड़वा, सब्जी, भुजिया और मूंगफली से बनने वाली यह देसी डिश कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है चटपटा इंदौरी पोहा।

इंदौरी पोहा बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप पोहा
-1-2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
– 1 चम्मच सौंफ
– 1/2 चम्मच राई
– 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
– 2 चम्मच तेल
– 2-3 चम्मच शक्कर
– नमक स्वादानुसार
– हरी धनिया
-1/2 कप बारीक कटा प्याज
– चटपटी इंदौरी सेव
– मसाला बूंदी
– जीरावन मसाला
– नींबू

इंदौरी पोहा बनाने की विधि-
इंदौरी पोहा बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को अच्छी तरह साफ कर एक बर्तन में पानी लेकर धो लें। पोहा पानी में धोते समय हल्के हाथों से चलाएं, ताकि पोहा टूटने न पाएं।

पोहा धोकर सारा पानी निथार दें और थोड़ी देर पोहे को गलने के लिए रख दें। अब उसमें हल्दी पाउडर, शक्कर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद धीमी आंच पर मोटे तले वाली कड़ाही में तेल गर्म करके राई तड़का लें और कटी हरी मिर्च और सौंफ डालकर चलाएं।

अब इसमें पोहे मिला दें और आंच धीमी कर दें। अब एक बड़े भगोने में पानी उबलने के लिए रख दें और उस उबलते पानी में ऊपर पोहे की कड़ाही रखकर उसे भाप में पकने दें।

जब सारी साम्रगी मिलकर पोहे का एक जैसा रंग दिखाई दे और पोहे पूरी तरह से पक जाएं तो हल्के हाथ से चलाएं और गैस बंद कर दें, ऊपर से हरा धनिया बुरका दें और कड़ाही को भाप वाले बर्तन पर ही रहने दें। अब गर्मागर्म पोहा प्लेट में डालकर ऊपर से सेंव, बूंदी, जीरावन, कटे प्याज और नींबू के साथ सर्व करें।



Source