Kitchen Hacks: इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं संतरे, ऐसे करें मीठे और रसीले संतरों की पहचान

0
26
Article Top Ad


Tips to select good and juicy oranges: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाजार में हरे, संतरी रंग के संतरे दिखाई देने लगते हैं। संतरे को विटामिन-सी का खजाना माना जाता है। इसका सेवन करने से न सिर्फ शरीर हाइड्रेट रहता है बल्कि व्यक्ति की इम्यूनिटी भी बनी रहती है। लेकिन संतरे के फायदे लेने के लिए आपको अच्छे और जूसी संतरे का चुनाव करना आना भी बेहद जरूरी होता है। आइए जानते हैं कैसे करें अच्छे और जूसी संतरे का चुनाव।  

संतरा खरीदते समय काम आएंगे ये टिप्स-
संतरे का वजन- 

संतरा खरीदते समय सबसे पहले उसका वजन चेक करें। हल्के वजन का संतरा खरीदने से बचें। कोशिश करें, हमेशा भारी और वजनदार संतरा ही खरीदें। भारी संतरा अंदर से रस से भरा हुआ होता है। इसके अलावा संतरा दबाने पर बहुत ज्यादा टाइट न लगे। वरना वो भीतर से कच्चा हो सकता है। 

संतरे का रंग- 
बहुत कम लोगों को यह बात पता होती है कि संतरे के रंग का उसके मीठे होने से कोई संबंध नहीं होता है। कई बार लोग हरे रंग का संतरा सिर्फ यह सोचकर नहीं खरीदते की वो अंदर से कच्चा या खट्टा होगा। लेकिन यह सच नहीं है। हमेशा संतरा खरीदते समय उसका वजन देखें और यह चेक करें कि वह सख्त है या मुलायम।

संतरे की स्किन- 
मोटे छिलके के अलावा दागी संतरे भी खरीदने से बचें। संतरे के छिलके पर दाग या किसी तरह का कोई छेद उसके अंदर से सड़ा हुआ होने का संकेत हो सकता है। ऐसे संतरों का स्वाद भी अच्छा नहीं होता है। 

-बाजार से कच्चे संतरे लेकर आते हैं तो आप उन्हें 2 हफ्तों तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं। 



Source