कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर ही मिलेगा विमान में भरने के लिए ईंधन, PM कर सकते हैं उद्घाटन

0
23
Article Top Ad


भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड की उड्डयन इकाई ने नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर में अपने एविएशन स्टेशन का शिलान्यास किया. बीपीसीएल अपनी इस परियोजना पर लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये खर्च करेगा. बीपीसीएल इस स्टेशन को सितंबर तक बनाकर तैयार करने की दिशा में काम कर रहा है. इस स्टेशन के बन जाने से रनवे पर आने वाली फ्लाइटों के लिए ईंधन की व्यवस्था हो जाएगी. 2022 विधानसभा चुनाव को देखते हुए सूत्रों की माने तो अक्टूबर से नवंबर के बीच में इस एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं. 

यूपी के नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर में बीपीसीएल के मुख्य महाप्रबंधक नार्थ जोन मो गयासुद्दीन व एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने हिन्दू धर्म के अनुसार वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा पाठ करके एविएशन स्टेशन की आधारशिला रखी. यह एविएशन स्टेशन लगभग 900 वर्ग मीटर में बनकर तैयार होगा.

इस एविएशन स्टेशन को बनाने में लगभग ढाई महीने का समय लगेगा. उन्होंने कहा कि हमारा यह टारगेट है कि इसे सितम्बर के अंत तक पूरा कर लिया जाए. अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस एविएशन स्टेशन की जरूरत होती है. हवाई अड्डे पर आने वाली फ्लाइटों के ईंधन की व्यवस्था हो जाएगी. 

महाप्रबंधक मो. गयासुद्दीन ने बताया कि शुरू में इस स्टेशन को ईंधन की आपूर्ति कानपुर डिपो से की जाएगी. फ्लाइट की संख्या बढ़ने के बाद जैसे जैसे खपत बढ़ने लगेगी उसके बाद इसे सीधे रिफायनरी से जोड़ा जाएगा. भविष्य में पाइप लाइन बिछाकर रनवे पर ही विमानों को सीधे ईंधन की आपूर्ति की व्यवस्था कर दी जाएगी. इसके लिए अलग से पॉइंट बनाये जाएंगे. महाप्रबंधक ने कहा कि यह एयरपोर्ट यूपी और बिहार के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा.

एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने काम मे पूरा सहयोग का भरोसा दिलाया है. एके द्विवेदी ने कहा कि एयरपोर्ट पूर्वांचल के विकास में मिल का पत्थर साबित होगा. इस एयरपोर्ट के शुरू हो जाने पर यूपी और बिहार के लीगों को आने जाने में बहुत सहूलियत होगी. कुशीनगर में भगवान बुद्ध के दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थियों के लिए आसानी हो जाएगी.

आगरा: सपा के कार्यक्रम में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगने का आरोप, एसपी ने दिया जांच का आदेश



Source