केंद्र ने राज्यों को पत्र में लिखा- दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई कोविड नॉर्म्स का कड़ाई से पालन हो, नियम तोड़ने पर मामला दर्ज किया जाए

0
25
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने बुधवार को सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा। इस पत्र में उन्होंने राज्यों से जनता द्वारा कोविड नॉर्म्स का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा। भल्ला ने लिखा, देश के कई हिस्सों में, विशेष रूप से सार्वजनिक परिवहन और हिल स्टेशनों पर, कोविड नॉर्म्स का घोर उल्लंघन देखा गया है। अधिकारी ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि नियमों में चूक करने वालों पर संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया जाए।

भल्ला ने अपने पत्र में कहा, ‘कोविड की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। हमें यह याद रखना चाहिए कि जहां टीकाकरण की पहुंच काफी बढ़ रही है, वहीं अति-संतोष (complacency) की कोई जगह नहीं है। इसलिए कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर जारी रहना चाहिए। गृह सचिव ने राज्यों से मामलों में भविष्य में किसी भी वृद्धि को रोकने के लिए टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सिनेट और कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करने की पांच-फोल्ड स्ट्रेटजी पर ध्यान केंद्रित करने को कहा।

भल्ला ने कहा, कुछ राज्यों में ‘आर’-फैक्टर (रिप्रोडक्शन नंबर) में वृद्धि चिंता का विषय है। ‘आर’-फैक्टर उस स्पीड को इंडिकेट करता है जिस स्पीड से देश में संक्रमण फैल रहा है। 1 से नीचे का ‘R’-फैक्टर इंडिकेट करता है कि प्रत्येक संक्रमित व्यक्ति औसतन एक से कम व्यक्ति में संक्रमण फैला रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और प्रशासकों को अपनी सलाह में कहा: ‘सोशल डिस्टेंसिंग के नॉर्म्स का उल्लंघन करते हुए, बाजारों में भारी भीड़ उमड़ रही है। नतीजतन, कुछ राज्यों में ‘आर’ फैक्टर में वृद्धि हुई है।

गृह सचिव ने कहा कि 1.0 से ऊपर ‘R’ फ़ैक्टर में कोई भी वृद्धि COVID-19 के प्रसार का एक संकेतक है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि संबंधित अधिकारियों को सभी भीड़-भाड़ वाले स्थानों जैसे दुकानों, मॉल, बाजारों, रेस्तरां, रेलवे स्टेशनों और अन्य हॉटस्पॉट में कोविड-उपयुक्त व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार बनाया जाए।



Source