क्या सरकार आपकी WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करेगी, जानें इस वायरल मैसेज का सच

0
57
Article Top Ad


नई दिल्ली: नए आईटी नियम लागू होने के साथ ही कई सवाल उठे हैं कि क्या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगाया जाएगा या व्हाट्सएप (WhatsApp) को ब्लॉक कर दिया जाएगा. इसी के बीच व्हाट्सएप के लिए अधिसूचित नए नियमों को लेकर एक अजीबो-गरीब मैसेज चल रहा है. इसमें कहा गया है कि सरकार सभी व्हाट्सएप कॉल्स को रिकॉर्ड करेगी और आपके डिवाइस मिनिस्ट्री सिस्टम से कनेक्ट हो जाएंगे.

इसमें आगे यह भी कहा गया है कि अगर आपके व्हाट्सएप मैसेज में तीन टिक हैं, तो सरकार ने मैसेज पर ध्यान दिया है और अगर दो ब्लू और एक रेड टिक है, तो सरकार आपकी जानकारी की जांच कर रही है. तीन रेड टिक के मामले हैं तो सरकार ने कार्यवाही शुरू कर दी है.यह पूरी तरह से फर्जी मैसेज है और सरकार ने इनमें से किसी को भी नियमों में अधिसूचित नहीं किया है. 

व्हाट्सएप पुहंचा अदालत में 
वहीं इस बीच व्हाट्सएप यह कहते हुए अदालत में गया है कि नए प्राइवेसी नियम यूजर की प्राइवेसी को प्रभावित करते हैं. सरकार ने कहा है कि वह देश की संप्रभुता के लिए खतरा होने की स्थिति में संदेश के पहले ओरिजनेटर (originator) के बारे में चैट फोरम से जानकारी मांगेगी.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मामले में, सरकार ने भारत में एक अनुपालन अधिकारी नियुक्त करने, एक शिकायत तंत्र स्थापित करने और कानूनी आदेश के 36 घंटे के भीतर सामग्री को हटाने के लिए कहा है. यह कहीं नहीं गया है कि कॉल रिकॉर्ड किए जाएंगे और न ही सरकार ने एडिशन टिक सिस्टम शुरू करने के बारे में कहा है.

वर्तमान में जब आपके मैसेज के सामने दो टिक दिखाई देते हैं तो यह एक संकेतक है कि आपका संदेश देखा या पढ़ा गया है. इसलिए ऐसे किसी फॉरवर्ड मैसेज पर विश्वास न करें क्योंकि वे स्पष्ट रूप से फर्जी हैं. सही जानकारी के लिए आईटी नियम 2021 देखें.

यह भी पढ़ें:

New Social Media Rules: ट्विटर ने नए दिशानिर्देश लागू करने के लिए सरकार से मांगे तीन महीने



Source