देश में अनलॉक की शुरुआत: राजस्थान, मध्यप्रदेश, UP सहित कई राज्यों में होगा अनलॉक; पहले फेज में फल, सब्जी और किराना जैसी जरूरी चीजों को प्राथमिकता

0
70
Article Top Ad


  • Hindi News
  • National
  • Delhi Madhya Pradesh Uttar Pradesh; Lockdown Latest News | MP Delhi Weekend And Night Curfews Today Updates

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना की दूसरी लहर के बीच अब देश में अनलॉक की शुरुआत होने वाली है। दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन खत्म करने की कवायद शुरू की जा रही है। छत्तीसगढ के कई जिलों में अनलॉक की शुरुआत हो चुकी है। अब सोमवार सुबह 5 बजे से राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन खुलना शुरू होगा। इसके बाद 1 जून से मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में अनलॉक की शुरुआत होगी। ज्यादातर राज्य धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। पहले फेज में किराना, फल और सब्जी जैसे जरूरी सामानों की दुकानों को खोला जा सकता है।

राजस्थान: किराना दुकान और डेयरी का समय बढ़ना तय
राजस्थान सरकार ने 1 जून से अनलॉक की शुरुआत करने की योजना बनाई है। इसे ​मिनी अनलॉक नाम दिया गया है। इसमें बहुत ज्यादा छूट नहीं मिलने वाली है। पहले फेज में बाजार में सीमित संख्या में दुकानें खोलने की मंजूरी मिलेगी। पहले राजस्थान में 8 जून तक लॉकडाउन लगाया गया था, लेकिन जहां कोरोना के मामले कम हैं, वहां अनलॉक की शुरुआत की जा रही है। गृह विभाग इसकी गाइडलाइन तैयार कर रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इसे मंजूरी देंगे।

अनलॉक के पहले फेज में किराना और खाद्य साामग्री, दूध, डेयरी जैसी दुकानों के खुलने का समय बढ़ना तय है। अभी किराना दुकानों के खुलने का समय सुबह 6 से 11 है, जिसे शाम 5 बजे तक बढ़ाया जा सकता है। अनलॉक में एक जिले से दूसरे जिले, एक शहर से दूसरे शहर और एक गांव से दूसरे गांव में आवागमन पर लगी रोक हट सकती है। निजी वाहनों को शर्तों के साथ अनुमति दी जा सकती है। गर्मी के सीजन को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों को खोलने की मंजूरी मिल सकती है।

मध्यप्रदेश में पहले फेज में खुलेंगी जरूरी सामानों की दुकान
भोपाल, इंदौर सहित पूरे मध्यप्रदेश में 1 जून से अनलॉक की शुरुआत होने जा रही है। पहले फेज में सैलून, किराना दुकानों के साथ ही फल और सब्जी की दुकानों को छूट दी जा सकती है। हालांकि, रेस्टोरेंट और होटलों को फिलहाल बंद रखने का निर्णय लिया गया है। चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग ने शुक्रवार को कहा कि जल्द ही अनलॉक की योजना फाइनल कर ली जाएगी। प्राइवेट कंपनी, पान-गुटखा दुकानें, स्कूल, समारोह में लोगों की संख्या और कंस्ट्रक्शन सहित अन्य कई सेक्टर खोलने पर विचार किया जा सकता है। अनलॉक में नाइट कर्फ्यू और शनिवार और रविवार के लॉकडाउन पर कोई चर्चा नहीं हई है।

छत्तीसगढ़: 41 दिन बाद खुलने लगे बाजार
छत्तीसगढ़ में रायपुर और बिलासपुर सहित कई जिलों में अनलॉक की शुरुआत हो चुकी है। यहां 41 दिन के लॉकडाउन के बाद बाजार खुलने लगे हैं। नई गाइडलाइन के मुताबिक, रायपुर में सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा, पार्क और जिम, शॉपिंग मॉल, ठेला-गुमटी, सुपर मार्केट, सुपर बाजार, फल और सब्जी मंडी, अनाज मंडी, शोरूम, क्लब और शराब की दुकानें शाम 6:00 बजे तक खुल रही हैं। हालांकि, रविवार को टोटल लॉकडाउन का पालन कराया जाएगा। बिलासपुर में भी बाजार और दुकानें खुलने लगीं हैं। लंबे लॉकडाउन के बाद खुले बाजारों में भीड़ तो नजर आ रही है, लेकिन लोग कोरोना नियमों का पालन कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन से 82% कम हुए कोरोना केस
उत्तर प्रदेश में एक जून से फेज वाइज लॉकडाउन खोला जा सकता है। कई गतिविधियों में छूट मिलेगी, लेकिन वीकेंड और नाइट कर्फ्यू आगे भी जारी रह सकता है। सरकार अचानक से लॉकडाउन में पूरी तरह से छूट नहीं देना चाहती है। इससे कोरोना के मामलों में फिर से बढ़ोतरी होने की आशंका है। 23 करोड़ की आबादी वाले यूपी में कोरोना केस में 82% से ज्यादा की कमी आई है। सरकार का मानना है कि लॉकडाउन के चलते ही संक्रमण के मामलों में गिरावट हुई है। प्रदेश में कोविड पॉजिटिविटी रेट 22% प्रतिशत से घटकर 1% रह गई है। अनलॉक में शादी का सामान बेचने वालों, गारमेंट्स की दुकानों, किराना, सब्जी और फल दुकानों और कंस्ट्रक्शन वर्क को मंजूरी मिल सकती है। शॉपिंग मॉल और कंटेनमेंट जोन में पड़ने वाली दुकानों को बंद रखने का निर्णय लिया जा सकता है।

दिल्ली में सोमवार से कंस्ट्रक्शन और फैक्ट्रियां खोलने का आदेश
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर अनलॉक का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हम हर हफ्ते जनता के सुझाव और विशेषज्ञों की राय लेकर धीरे-धीरे लॉकडाउन खत्म करने की प्रॉसेस को आगे बढ़ाएंगे, बशर्ते कोरोना के केस न बढ़ें। केजरीवाल की पीसी के बाद यह तय हो गया कि अभी मेट्रो का संचालन शुरू नहीं हो रहा है। केजरीवाल ने कहा कि करोड़ों लोगों की मेहनत का नतीजा है कि पॉजिटिविटी रेट 1.5% से कम हो गया है। दिल्ली में एक सप्ताह के लिए कंस्ट्रक्शन वर्क और फैक्ट्रियों को खोला जा रहा है।

खबरें और भी हैं…



Source