पीएम मोदी ने जर्मनी के नए चांसलर को उनकी नियुक्ति पर दी बधाई

0
24
Article Top Ad


PM Congratulate German Chancellor: बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने जर्मनी के नए चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के लाथ फोन पर बातचीत की है उन्हें उनकी नई नियुक्ति की बधाई दी. उन्होंने इस बातचीत के दौरान चल रही द्विपक्षीय पहलों के साथ-साथ जलवायु कार्रवाई और हरित ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में संबंधों को व्यापक बनाने के दायरे पर चर्चा की. 

फोन पर हुए बात के दौरान पीएम ने भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में पूर्व चांसलर एंजेला मर्केल के अपार योगदान की सराहना की और कहा, ” उन्हें उम्मीद है कि ओलाफ के नेतृत्व में भी दोनों देशों के रिश्तें में मजबूती आएगी.”

दरअसल पीएम ने अपने इस फोलकॉल की जानकारी देते हुए ट्वीट किया और कहा, “आज ओलाफ स्कोल्ज से बात की और उन्हें जर्मन चांसलर के रूप में कार्यभार संभालने पर बधाई दी. मैं भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने और छठे अंतर-सरकारी परामर्श के लिए जल्द ही उनसे मिलने के लिए उत्सुक हूं. ” 

 

नई सहयोग पहल शुरू करने की आशा

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि नई जर्मन सरकार द्वारा घोषित शासन प्राथमिकताओं और भारत की अपनी आर्थिक दृष्टि में महत्वपूर्ण तालमेल था. उन्होंने निवेश और व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने सहित चल रही सहयोग पहलों की संभावनाओं की समीक्षा की. वे नए क्षेत्रों में सहयोग और आदान-प्रदान में और विविधता लाने की क्षमता पर सहमत हुए. विशेष रूप से, उन्होंने जलवायु कार्रवाई और हरित ऊर्जा के क्षेत्रों में नई सहयोग पहल शुरू करने की आशा व्यक्त की, ताकि दोनों देश अपनी-अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं को प्राप्त कर सकें. 

नौवें चांसलर बने ओलाफ शोल्‍ज

बता दें कि बुधवार को जर्मनी की संसद ने देश के नौवें चांसलर के रूप नें ओलाफ शोल्‍ज को निर्वाचित किया है. ओलाफ शोल्‍ज के निर्वाचित होने के साथ ही एंजेला मर्केल के 16 साल के कार्यकाल के बाद यूरोपीय संघ के सबसे घनी आबादी वाले देश में एक नए युग की शुरुआत हो गई है. 

ये भी पढ़ें:

PM Modi’s Rally Cancelled: बठिंडा एयरपोर्ट पर अधिकारियों से पीएम मोदी बोले- अपने सीएम को शुक्रिया कहना कि मैं जिंदा लौट पाया

Omicron Threat: कोविड के होम आइसोलेशन और इलाज को लेकर सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस





Source