पुलिस महकमे में सफाई का बड़ा अभियान: जेएंडके; आतंकियों से गठजोड़ वाले 150 दागी पुलिसकर्मियों की जांच, बर्खास्त किए जाएंगे

0
28
Article Top Ad


  • Hindi News
  • National
  • Cleanliness Campaign In The Police Department J&K; 150 Tainted Policemen With Ties With Terrorists Will Be Investigated, Sacked

जम्मू11 मिनट पहलेलेखक: मोहित कंधारी

  • कॉपी लिंक

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि प्रशासन के निर्देश पर विभागीय जांच चल रही है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने महकमे के दागियों की पहचान कर कड़ी कार्रवाई की रणनीति बनाई है। सूत्रों के अनुसार आतंकियों से गठजोड़ रखने वाले, अपराधियों से सांठगांठ और अन्य भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त लगभग 150 पुलिसकर्मियों की जांच भी शुरू कर दी गई है। बताया जाता है कि इनमें से 10 पुलिसकर्मी जम्मू और शेष कश्मीर के हैं। ज्यादातर पुलिसकर्मी राजौरी, पुंछ, जम्मू और किश्तवाड़ के हैं।

जांच में दोषी पाए जाने वाले इन पुलिसकर्मियों को एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश के बाद बर्खास्त किया जाएगा। बर्खास्तगी की कार्रवाई संविधान के अनुच्छेद 311(2)(सी) के तहत अमल में लाई जाएगी। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि प्रशासन के निर्देश पर विभागीय जांच चल रही है। इसमें ऐसे पुलिस अफसर शामिल हैं जो कि आतंकी संगठनों के लिए एजेंट के रूप में काम कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष भी जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने दागी पुलिसकर्मियों को सख्त चेतावनी जारी की थी। सूत्रों के अनुसार पुलिस बल को और अधिक कार्यकुशल तथा जवाबदेह बनाने के लिए भी अभियान छेड़ा जाएगा। इसके तहत नकारा कर्मियों की पहचान भी की जा रही है।

इसमें 48 साल से अधिक उम्र वालों और 20 साल से अधिक समय तक नौकरी कर चुके लोगों को जांच के दायरे में शामिल किया गया है। ऐसे पुलिसकर्मी यदि जांच के बाद ड्यूटी में किसी प्रकार की कोताही बरतने के दोषी पाए जाते हैं तो उन्हें भी बर्खास्त किया जाएगा।

पिछले साल हुए थे दो पुलिसकर्मी बर्खास्त
जुलाई, 2021 में दो पुलिस कांस्टेबलों शौकत खान और जफर हुसैन सहित 11 लोगों को बर्खास्त किया गया था। कांस्टेबल जफर हुसैन पर एक एमएलसी के घर से हथियारों की लूट से जुड़े मामले में एनआईए ने चार्जशीट दाखिल की थी। नागरिक सुरक्षा कानून में गिरफ्तार जफर हुसैन पर आरोप था कि उसने हिजबुल मुजाहदीन के आतंकियों काे पुलिस से बचने के लिए अपनी कार भी मुहैया कराई थी।

खबरें और भी हैं…



Source