बच्चों के वैक्सीनेशन पर सलाह: भारत बायोटेक ने कहा- कोवैक्सिन की डोज के बाद पेन किलर्स न दें, इसकी जरूरत नहीं है

0
40
Article Top Ad


  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Bharat Biotech Said Do Not Give Pain Killers After The Dose Of Covaxin, It Is Not Needed

हैदराबाद3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोवैक्सिन निर्माता भारत बायोटेक ने बुधवार को यह साफ किया है कि 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीनेशन के बाद पेन किलर्स न दी जाएं। कंपनी ने कहा कि इसकी आवश्यकता नहीं है। देश में 3 जनवरी से इस आयु वर्ग के वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है।

भारत बायोटेक ने ट्वीट में लिखा कि हमें जानकारी मिली है कि कुछ वैक्सीनेशन सेंटर्स पर कोवैक्सिन का डोज दिए जाने के बाद पैरासिटामॉल की 500mg की 3 टैबलेट्स लिए जाने की सलाह दी जा रही है। ऐसा कोई कदम उठाने की जरूरत नहीं है।

कोवैक्सिन के बाद किसी पेन किलर या पैरासिटामॉल की आवश्यकता नहीं है। पैरासिटामॉल कोविड की कुछ दूसरी वैक्सीन के साथ दिए जाने की सलाह दी जाती है, लेकिन कोवैक्सिन के साथ ऐसा नहीं है।

क्लीनिकल ट्रायल में डॉक्टरी उपचार की जरूरत नहीं पड़ी
कंपनी ने कहा कि 30 हजार लोगों पर किए गए क्लीनिकल ट्रायल के दौरान हमें केवल 10-20% लोगों में साइड इफेक्ट मिले थे। इनमें से ज्यादातर में लक्षण बेहद हल्के थे, जो कि 1-2 दिन के भीतर ही सही हो गए। इनके लिए किसी तरह के डॉक्टरी उपचार की जरूरत नहीं पड़ी। फिजिशियन की सलाह के बाद ही मेडिकेशन लिया जाना चाहिए।

1.25 करोड़ बच्चों का वैक्सीनेशन पूरा
पिछले महीने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 12 साल से ऊपर के बच्चों को तय शर्तों के साथ कोवैक्सिन का इमरजेंसी डोज दिए जाने की मंजूरी दी थी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को ऐलान कर दिया था कि 15 से 18 साल तक के बच्चों को 3 जनवरी से कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी।

अब तक देश में 1.25 करोड़ बच्चों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। वहीं 1.40 करोड़ बच्चों ने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है। केंद्र सरकार के मुताबिक, देशभर में इस ऐज ग्रुप के 7.40 करोड़ बच्चे हैं, जिन्हें वैक्सीनेट किया जाना है।

वहीं 10 जनवरी से हेल्थ केयर, फ्रंट लाइन वर्कर्स और कोर्मोबिडिटीज यानी गंभीर बिमारी से जूझ रहे 60 से ज्यादा उम्र वालों को प्रिकॉशन डोज दिया जाना है। उन्हें जिस तरह से वैक्सीन का पहला और दूसरा डोल दिया गया, उसी तरह तीसरा डोज भी दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source