मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: बड़ी जीत के साथ कप्तान कोहली और कोच शास्त्री का युग खत्म, भोपाल के हॉस्पिटल में आग से 4 बच्चों की मौत

0
7
Article Top Ad


  • Hindi News
  • National
  • Virat Kohli Ravi Shastri | Dainik Bhaskar News Headlines; India Beat Namibia In T20 World Cup,Militants Shoot Dead A Civilian In Srinagar

19 मिनट पहले

नमस्कार, आज मंगलवार है, तारीख 9 नवंबर, कार्तिक मास, शुक्ल पक्ष और पंचमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. किसान नेताओं ने दिल्ली-हरियाणा के सिंघु बार्डर पर बैठक बुलाई है, इसमें आंदोलन पर बड़ा फैसला हो सकता है।
  2. नवाब मलिक बॉम्बे HC में जवाब दाखिल करेंगे, समीर वानखेड़े के पिता ने उन पर मानहानि का केस दायर किया है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने खेला आखिरी मैच, नामीबिया को हराया

टी-20 वर्ल्ड कप में अपने आखिरी मैच में टीम इंडिया ने नामीबिया को 9 विकेट से हरा दिया। यह बतौर कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का आखिरी मैच था। इसमें नामीबिया ने 133 रनों का टारगेट दिया। रोहित और राहुल की फिफ्टी की बदौलत भारत ने आसानी से इसे हासिल कर लिया। रोहित आउट होने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे। उन्होंने 56 रन बनाए।
पढ़ें पूरी खबर…

2. वर्ल्ड कप से बाहर होने पर बोले रवि शास्त्री- खिलाड़ी इंसान हैं, मशीन नहीं
टी-20 वर्ल्ड कप में नामीबिया के खिलाफ टीम इंडिया का मुकाबला कोच रवि शास्त्री का आखिरी मैच रहा। मैच से पहले रवि शास्त्री से पूछा गया कि टूर्नामेंट में टीम के खराब प्रदर्शन की क्या वजह रही? इस पर उन्होंने कहा कि पहली बात तो ये खिलाड़ी हैं मशीन नहीं। वे 6 महीने से ये बायो-बबल में हैं और लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। आप मशीन में पेट्रोल डालकर चला सकते हैं, इंसान को नहीं।
पढ़ें पूरी खबर…

3. भोपाल के कमला नेहरू हॉस्पिटल के चिल्ड्रन वार्ड में आग, 4 बच्चों की मौत
भोपाल के हमीदिया अस्पताल कैंपस में सोमवार रात करीब 9 बजे आग लग गई। यह आग कमला नेहरू बिल्डिंग के तीसरी मंजिल पर स्थित पीडियाट्रिक विभाग में लगी। हादसे में कई बच्चों के झुलसने की खबर है। 4 बच्चों की मौत भी हो गई। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना की जांच एडिशनल चीफ सेक्रेटरी को सौंपी है।
पढ़ें पूरी खबर…

4. श्रीनगर में आतंकियों ने कश्मीरी पंडित के स्टाफ को गोली मारी, अस्पताल में मौत
श्रीनगर में आतंकियों ने एक कश्मीरी पंडित डॉ. संदीप मावा के यहां काम करने वाले मोहम्मद इब्राहिम को गोली मार दी। 45 साल के इब्राहिम ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। संदीप मावा माखनलाल बिंद्रू के रिश्तेदार हैं। श्रीनगर के मशहूर केमिस्ट रहे माखनलाल बिंद्रू की पिछले महीने आतंकियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। आतंकियों ने रविवार को भी एक पुलिसवाले की हत्या कर दी थी।
पढ़ें पूरी खबर…

5. मुकेश अंबानी के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई, दो संदिग्ध पूछ रहे थे पता
बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित घर एंटीलिया की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दरअसल 2 लोगों ने किला कोर्ट के सामने एक टैक्सी ड्राइवर से एंटीलिया का पता पूछा था। कुछ शक होने पर टैक्सी ड्राइवर ने पुलिस कंट्रोल रूम में फोन कर इसकी जानकारी दी। इसके बाद पुलिस ने इलाके की सीसीटीवी फुटेज मंगाई और चारों तरफ नाकेबंदी कर दी है।
पढ़ें पूरी खबर…

6. कटरीना और विक्की कौशल राजस्थान में फेरे लेंगे, सवाई माधोपुर में तैयारी शुरू
​​​​​​​कटरीना कैफ और विक्की कौशल की रिंग सेरेमनी की खबरों के बीच दोनों की शादी की भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। यह कपल अगले महीने सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा की सिक्स सेंस बरवाड़ा फोर्ट होटल में शादी रचाएगा। यह फंक्शन 7 से 12 दिसंबर के बीच होगा। इसके लिए होटल की बुकिंग हो चुकी है। होटल ने भी इस VIP शादी के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

7. 94 साल के हुए आडवाणी, PM मोदी ने घर जाकर दी जन्मदिन की बधाई

भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी 94 साल के हो गए हैं। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने उनके घर जाकर बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने उनके साथ करीब आधा घंटा गुजारा। इस दौरान पुराने दिनों के दो-तीन किस्से सुनाए। प्रधानमंत्री की किस्सागोई के दौरान आडवाणी चुप ही रहे। उन्होंने आखिर में सिर्फ एक शब्द कहा- धन्यवाद।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

8. सुशांत सिंह राजपूत डेथ केस की जांच में CBI ने अमेरिका से मदद मांगी
एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के एक साल बाद भी इस मामले में CBI की जांच जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CBI ने एक्टर के ईमेल और सोशल मीडिया अकाउंट्स से डिलीट किए जा चुके डेटा को वापस पाने के लिए अमेरिका से मदद मांगी है। डेटा रिकवरी के लिए गूगल और फेसबुक को भी रिक्वेस्ट भेजी गई है। दोनों देशों के बीच एक करार के तहत ऐसा किया गया है।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. गडकरी ने दिया भरोसा- 2 साल बाद सस्ते हो जाएंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों के बराबर होगी कीमत
  2. भाजपा के मध्यप्रदेश प्रभारी मुरलीधर के बयान पर विवाद, कहा था- हमारी एक जेब में ब्राह्मण है और दूसरी में बनिया
  3. 265 रुपए प्रति डोज के रेट से मिलेगी जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन, 1 करोड़ डोज खरीदेगी केंद्र सरकार

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1947 में आज के ही दिन भारत ने जूनागढ़ को अपने नियंत्रण में लिया था। भारत की आजादी के वक्त तीन रियासतों के विलय का मामला उलझा हुआ था। ये तीन रजवाड़े थे- जूनागढ़, कश्मीर और हैदराबाद। इनमें हैदराबाद और जूनागढ़ की स्थिति एक सी थी। 80% से 85% आबादी हिंदू थी और शासक मुस्लिम। 15 अगस्त 1947 को जूनागढ़ के लोग भ्रम में थे, क्योंकि जूनागढ़ के नवाब महाबत खान ने पाकिस्तान जाने का ऐलान कर दिया था। जूनागढ़ के दीवान शाहनवाज भुट्टो की इसमें मुख्य भूमिका रही थी। 8 नवंबर को भुट्टो ने दरख्वास्त दी कि भारत सरकार जूनागढ़ का कब्जा ले ले।

और अब आज का विचार
उम्र कोई रुकावट नहीं है, यह सिर्फ एक हद है, जिसे आपने अपने दिमाग में बनाया हुआ है।- जैकी जॉयनर कर्सी, अमेरिकन एथलीट

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…



Source