मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: MP में आज से रात 10 बजे तक खुलेंगे बाजार, IMA ने कहा- कोरोना की तीसरी लहर करीब; हिमाचल-कश्मीर में बादल फटे, बिहार के 14 जिलों में अलर्ट

0
70
Article Top Ad


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Morning News Podcast; Ram Janmabhoomi Was The Target Of Al Qaeda Terrorists To IMA Said Third Wave Of Corona Just Around The Corner And Cloud Burst In Himachal And Kashmir And More

38 मिनट पहले

नमस्कार,
आज मंगलवार है, तारीख 13 जुलाई 2021; आषाढ़ मास, शुक्ल पक्ष और तृतीया तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना के हालात पर चर्चा करेंगे। ये राज्य असम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम हैं।
  2. नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। देश के सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को ही उन्हें 2 दिन में प्रधानमंत्री बनाने का आदेश दिया है।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. MP में आज से रात 10 तक खुलेंगे बाजार
मध्य प्रदेश में आज से बाजार रात 10 बजे तक खुलेंगे। सिनेमाघर भी 50% क्षमता के साथ शुरू हो जाएंगे। वहीं, रेस्टोरेंट अब फुल कैपेसिटी यानी 100% क्षमता के साथ खुल सकेंगे। सोमवार को कोरोना की समीक्षा बैठक के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। इसी के साथ, शादी में 100 और अंतिम संस्कार में 50 लोगों को शामिल होने की इजाजत दे दी गई है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. IMA ने कहा- कोरोना की तीसरी लहर करीब, टूरिज्म रोकें
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कोरोना पर चेतावनी दी है। IMA ने कहा कि तीसरी लहर नजदीक है और ऐसे में टूरिज्म और धार्मिक यात्राएं कुछ और महीने इंतजार कर सकते हैं। ये चेतावनी तब आई है, जब देश के कई हिस्सों को अनलॉक कर दिया गया है और टूरिस्ट स्पॉट में लोगों की भीड़ जमा होनी शुरू हो गई है।
पढ़िए पूरी खबर..

3. कोरोना से मरने वालों को मुआवजे का फॉर्मूला तय नहीं
कोरोना से मौत पर केंद्र सरकार को मुआवजा देना ही होगा, ये तो सुप्रीम कोर्ट ने तय कर दिया है। लेकिन यह कितना होगा, किसे मिलेगा और कैसे मिलेगा यह फॉर्मूला तय करने में जुटी नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी यानी NDMA ने गृह मंत्रालय से पूछा है कि मुआवजा पाने वालों में सरकारी कर्मचारियों और सैन्य बलों को शामिल किया जाए या नहीं। दरअसल, इन दोनों ही सेवाओं में मुआवजे का प्रावधान नहीं है। उनके परिवारों को फैमिली पेंशन, ग्रेच्युटी और बीमा से मदद मिलती है।
पढ़िए पूरी खबर..

4. हिमाचल-कश्मीर में बादल फटा, बिहार के 14 जिलों में अलर्ट
करीब एक महीने तक शांत रहा मानसून दोबारा एक्टिव हो गया है। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में एक-दो दिन से रुक-रुककर बारिश जारी है तो मध्य प्रदेश में 17 जुलाई से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बिहार के 14 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां 7.5 से 15 मिमी तक बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में और जम्मू-कश्मीर में बादल फटने की घटना सामने आई है।
पढ़िए पूरी खबर..

5. अलकायदा के आतंकियों के निशाने पर थी राम जन्मभूमि
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को गिरफ्तार किए गए अंसार अलकायदा हिंद (AGH) के आतंकी मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर को ATS ने 14 दिन की रिमांड पर लिया है। ये आतंकी राम जन्मभूमि में सीरियल ब्लास्ट की साजिश रच रहे थे। इनके फिदायीन दस्ते में शामिल 7 लड़कों ने 2 साल पहले अयोध्या में बाइक से घूमकर राम जन्मभूमि की रेकी भी थी।
पढ़िए पूरी खबर..

6. भगोड़े मेहुल चौकसी को इलाज के लिए अंतरिम जमानत मिली
करोड़ों रुपए के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी को डोमिनिका की कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी है। कोर्ट ने चौकसी की खराब तबीयत को ध्यान में रखते हुए इलाज के लिए एंटीगुआ-बारबुडा जाने की अनुमति दी है। हालांकि ठीक होने के बाद चौकसी को वापस डोमिनिका आकर कोर्ट की सुनवाई में शामिल होना होगा। चौकसी पर गैरकानूनी तरीके से डोमिनिका में एंट्री करने का आरोप है।
पढ़िए पूरी खबर..

7. शाओमी ने देश का पहला 67 वॉट का चार्जर लॉन्च किया
शाओमी ने भारतीय बाजार में 67 वॉट सोनिकचार्ज 3.0 फास्ट चार्जर लॉन्च कर दिया है। इसके साथ 1 मीटर लंबी USB टाइप-C केबल भी दी जा रही है। कंपनी का कहना है कि ये सिंगल चार्जर सभी के लिए फ्यूल का काम करेगा। यानी इससे मल्टीपल डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप, फिटनेस ट्रैकर, स्मार्टवॉच, टैबलेट समेत दूसरे USB टाइप-C प्रोडक्ट्स को चार्ज किया जा सकेगा। हालांकि, एक बार में एक ही डिवाइस को चार्ज किया जा सकेगा। व्हाइट कलर के इस चार्जर की कीमत 1,999 रुपए है।
पढ़िए पूरी खबर..

8. 20वां ग्रैंड स्लैम जीतकर जोकोविच ने यंग फैन को गिफ्ट किया रैकेट

यह फोटो सर्बिया के नंबर-1 टेनिस पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. लोकसभा में कांग्रेस के लीडर अधीर रंजन चौधरी को पद से हटाया जा सकता है। उन्होंने बंगाल चुनाव के बाद पार्टी नेतृत्व पर सवाल उठाए थे
  2. मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम यानी NEET 12 सितंबर को होगा। नए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी
  3. ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक्सटेंडेज रेंज वाले वर्जन का टेस्ट नाकाम हो गया, मिसाइल टेक ऑफ के कुछ देर बाद ही गिर गई

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1974 में आज ही के दिन में भारतीय क्रिकेट टीम ने पहला वन-डे इंटरनेशनल मैच खेला था। अजीत वाडेकर की कप्तानी में हेडिंग्ले की पिच पर यह मैच हुआ था। इंग्लैंड के कप्तान माइक डेनेस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की। कप्तान अजीत वाडेकर और ब्रजेश पटेल ने शानदार अर्धशतक जड़े। 53.5 ओवर में भारतीय टीम ने 265 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 51.1 ओवर में 266 रन बनाकर 4 विकेट से मैच जीत लिया था।

और अब आज का विचार
जिंदगी साइकिल चलाने की तरह है, अपना बैलेंस बनाए रखने के लिए आपको चलते रहना होता है। अगर आप रुकेंगे, तो वहीं गिर जाएंगे- अल्बर्ट आइंस्टीन

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…



Source