मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: पहली प्राइवेट स्पेस ट्रिप में कामयाब रिचर्ड ब्रैन्सन, UP के 6 जिलों में फिदायीन हमले की साजिश नाकाम, जयपुर में बिजली गिरने से 16 की मौत

0
42
Article Top Ad


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar Morning News Podcast; Richard Branson Successful In The First Private Space Trip To The Plan Of Fidayeen Attack Failed In 6 Districts Of UP And Solar Storm May Hit The Earth Today And More

34 मिनट पहले

नमस्कार,
आज सोमवार है, तारीख 12 जुलाई 2021; आषाढ़ मास, शुक्लपक्ष और द्वितीया तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. एलोपैथी विवाद: रामदेव के खिलाफ दर्ज मामलों की जांच रोकने की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  2. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी दिल्ली में उत्तर प्रदेश के नेताओं के साथ संगठन को लेकर बैठक करेंगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन की 60 मिनट की स्पेस वॉयेज

ब्रिटिश अरबपति और वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैन्सन ने रविवार को इतिहास रच दिया। वे वर्जिन गैलेक्टिक रॉकेट प्लेन से 60 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा करके लौटे। लैंडिंग के साथ ही ब्रैन्सन ने कहा, ‘यह जिंदगी का यादगार अनुभव है। वर्जिन गैलेक्टिक पर 17 साल से काम कर रही हमारी बेहतरीन टीम को बधाई। इतने लंबे वक्त तक उनकी बेहद कड़ी मेहनत से ही हम यहां तक पहुंच सके।’
पढ़िए पूरी खबर..

2. ब्रैन्सन के साथ भारतीय मूल की सिरिशा भी अंतरिक्ष में पहुंचीं
आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के चिराला में जन्मीं सिरिशा बांदला न्यू मैक्सिको के स्पेस स्टेशन से अंतरिक्ष की ओर रवाना हुईं। इसी के साथ वे अंतरिक्ष का सफर करने वाली भारत में जन्मीं दूसरी महिला बन गईं। इससे पहले हरियाणा में जन्म लेने वाली कल्पना चावला ने अंतरिक्ष की उड़ान भरी थी। इनके अलावा स्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा और भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स भी अंतरिक्ष की यात्रा कर चुके हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

3. UP के 6 जिलों में फिदायीन हमले करना चाहता था अल कायदा
लखनऊ के काकोरी थाना क्षेत्र के दुबग्गा इलाके में UP ATS ने रविवार को दिनभर सर्च ऑपरेशन चलाया। उत्तर प्रदेश के ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि ATS ने अल कायदा से जुड़े अन्सार गजवातुल हिन्द के 2 आतंकियों मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर को अरेस्ट किया है। ये आतंकी 15 अगस्त के आसपास फिदायीन हमला करना चाहते थे। लखनऊ समेत UP के 6 जिले इनके निशाने पर थे।
पढ़िए पूरी खबर..

जयपुर के आमेर महल में बिजली गिरी, 35 चपेट में आए, 16 मौतें
जयपुर में तेज बारिश के बीच रविवार को आमेर महल में बने वॉच टावर पर बिजली गिर गई। यहां घूम रहे 35 से ज्यादा टूरिस्ट इसकी चपेट में आ गए। हादसे में 16 लोगों की मौत हो गई है। घायलों में अभी कई की हालत गंभीर बनी हुई है। इनमें कई पहाड़ी से नीचे गिर गए थे और झाड़ियों में जाकर फंस गए थे। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। राज्य में कई जगह बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं। इनमें 20 लोगों की जान गई है।

4. मध्य प्रदेश में पबजी और फ्री फायर की लत में छात्र की हत्या
मध्य प्रदेश में पबजी और फ्री फायर गेम की लत एक छात्र की हत्या की वजह बन गई। उज्जैन के नागदा के युवक ने गेम के टॉपअप के लिए पड़ोसी युवक से 5 हजार रुपए उधार लिए थे। जब रुपए नहीं लौटा सका तो पड़ोसी से झगड़ा हो गया। मामला इतना बढ़ा कि पड़ोसी ने उसका अपहरण किया और गला दबाकर हत्या कर दी। उसका क्षत-विक्षत शव शनिवार को मिला था। पुलिस ने रविवार को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
पढ़िए पूरी खबर..

5. दिल्ली में अनलॉक 7; 50% क्षमता से खुल सकेंगे ट्रेनिंग सेंटर
दिल्ली में रविवार को अनलॉक-7 की गाइडलाइन जारी की गई। इसमें 50% क्षमता के साथ सभी तरह के ट्रेनिंग सेंटर खोलने की छूट दी गई है। अब स्कूल, कॉलेज, स्किल डेवलपमेंट समेत पुलिस और आर्मी की ट्रेनिंग देने वाले सेंटर्स को अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी। इनके अलावा अकादमिक प्रोग्राम के तहत होने वाली गैदरिंग की अनुमति भी दी गई है। इसमें स्कूल-कॉलेज से जुड़ी मीटिंग शामिल है।
पढ़िए पूरी खबर..

6. आ रहा है सोलर स्टॉर्म, कमजोर पड़ सकते हैं मोबाइल सिग्नल
एक शक्तिशाली सोलर तूफान बहुत तेजी से धरती की तरफ बढ़ रहा है। इसकी रफ्तार 1.6 मिलियन (16 लाख) किलोमीटर प्रति घंटा है। US स्पेस एजेंसी NASA का कहना है कि इसकी रफ्तार बढ़ भी सकती है। तूफान धरती से सोमवार को किसी भी समय टकरा सकता है। धरती के मैग्नेटिक फील्ड पर इसका गहरा असर पड़ सकता है। इससे GPS और मोबाइल फोन के सिग्नल कमजोर पड़ सकते हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

7. नोवाक जोकोविच 6वां विम्बलडन और 20वां ग्रैंड स्लैम जीते

सर्बिया के वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने छठी बार विम्बलडन खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल में उन्होंने इटली के माटेओ बेरेटिनी को 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 से शिकस्त दी। यह जोकोविच का 20वां ग्रैंड स्लैम है। इसी के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. ट्विटर ने भारत में रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर अपॉइंट कर दिया है, नए IT मंत्री की चेतावनी के 3 दिन बाद ट्विटर ने कानून माना है
  2. असम में भी लव जिहाद जैसा कानून बनेगा, धर्म छिपाकर शादी करने के खिलाफ यह कानून हिंदू-मुस्लिम दोनों पर लागू होगा

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1949 में आज ही के दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS पर 16 महीने से लगा बैन हटाया गया था। 30 जनवरी 1948 को गांधीजी की हत्या के बाद इसे बैन कर दिया था। सरकार ने बैन हटाते वक्त शर्त रखी थी कि RSS को अपना संविधान बनाना होगा और संगठन में चुनाव कराने होंगे। संघ राजनीतिक गतिविधियों में हिस्सा नहीं लेगा और खुद को सांस्कृतिक गतिविधियों तक सीमित रखेगा।

और अब आज का विचार
जिंदगी में नाकामयाब होने वाले कई लोगों को पता नहीं होता कि जब उन्होंने कोशिश छोड़ी, तब वे कामयाबी के कितने करीब थे – थॉमस अल्वा एडिसन

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

खबरें और भी हैं…



Source