मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: वैक्सीनेशन में निजी अस्पताल पिछड़े, कश्मीर पर दिग्विजय के बयान पर विवाद और G-7 समिट में मोदी ने दिया वन अर्थ-वन हेल्थ का मंत्र

0
89
Article Top Ad



  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Digvijaya Singh | Dainik Bhaskar News Headlines; PM Modi Addresses G7 Outreach Session, Digvijaya Singh On Article 370 In Kashmir, Corona Vaccine Private Hospital Dose Status

3 मिनट पहले

नमस्कार!
चीन के OBOR के खिलाफ अमेरिका ने कौन सा बड़ा दांव खेला? दवाओं और वैक्सीन पर क्या हैं कैबिनेट के फैसले और भगोड़े कारोबारी चौकसी पर क्या है डोमिनिका की कोर्ट का फैसला? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • यूपी में पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव में खाली रहे 14,796 पदों पर चुनाव होगा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन में हो रही G-7 समिट को दूसरी बार वर्चुअली संबोधित करेंगे।

देश-दुनिया

जी-7 समिट में मोदी ने दिया वन अर्थ-वन हेल्थ का मंत्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन में चल रही जी-7 समिट के आउटरीच सेशन को शनिवार रात संबोधित किया। मोदी ने जी-7 देशों को वन अर्थ-वन हेल्थ का मंत्र दिया। PM मोदी ने भविष्य में महामारियों को रोकने के लिए लोकतांत्रिक और पारदर्शी समाज की जिम्मेदारी पर जोर दिया। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने भी उनकी बात का समर्थन किया। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि वैक्सीन के लिए जरूरी कच्चे माल की सप्लाई बिना रुकावट के होनी चाहिए। ताकि भारत जैसे देश दुनिया के लिए वैक्सीन बना सकें।

चीन के OBOR के मुकाबले US लाया B3W प्रोजेक्ट
जी-7 देशों के नेताओं ने शनिवार को गरीब देशों में इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने के लिए एक प्लान सामने रखा है। ये प्लान चीन के वन बेल्ड वन रोड (OBOR) प्रोजेक्ट के खिलाफ लाया गया है। इसे अमेरिका लीड करेगा। जी-7 नेताओं की मुलाकात में US प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने ये प्रस्ताव रखा था। प्रस्ताव को बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड B3W नाम दिया गया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2013 में OBOR प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी। इस प्रोजेक्ट के जरिए चीन अपनी कनेक्टिविटी सीधे यूरोप तक बनाना चाहता है।

मई में निजी अस्पतालों को 1.29 करोड़ डोज मिले, 22 लाख ही लगा पाए
हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले महीने निजी अस्पतालों ने अपने वैक्सीन की स्टॉक में से केवल 17% डोज का ही इस्तेमाल किया। हेल्थ मिनिस्ट्री की 4 जून को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, मई में देशभर में वैक्सीन की कुल 7.4 करोड़ डोज उपलब्ध कराई गई थीं, इसमें से 1.85 करोड़ डोज प्राइवेट अस्पतालों के लिए तय की गईं। प्राइवेट अस्पतालों ने इसमें से 1.29 करोड़ डोज की खरीदी की, लेकिन उन्होंने केवल 22 लाख डोज का ही इस्तेमाल किया। यानी मई में इनके पास 1.07 करोड़ डोज का स्टॉक मौजूद था।

सऊदी अरब ने दूसरे साल भी हज पर रोक लगाई
मुस्लिमों के पवित्र स्थल मक्का में लगातार दूसरे साल बाहरी मुल्कों के लोगों को एंट्री नहीं मिल पाएगी। सऊदी अरब की प्रेंस एजेंसी ने शनिवार को हज एवं उमरा मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण चलते दूसरे देश के लोगों को इस बार भी यात्रा की इजाजत नहीं दी जा रही है। सिर्फ 60 हजार स्थानीय लोगों (सऊदी अरब के निवासी) को ही धार्मिक स्थल पर आने की अनुमति होगी। बयान में कहा गया है कि इस साल हज 17 से 22 जुलाई तक होगा। इसमें 18 से 65 साल की आयु के लोग हिस्सा ले सकेंगे।

कैबिनेट का फैसला- ब्लैक फंगस की दवा टैक्स फ्री
वस्तु एवं सेवा कर (GST) काउंसिल की 44वीं बैठक शनिवार को हुई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में ब्लैक फंगस की दवाओं पर टैक्स को खत्म करने का फैसला किया गया है। इसके अलावा कोरोना से जुड़ी दवाओं और एंबुलेंस समेत अन्य उपकरणों पर भी टैक्स की दरों में कटौती की गई है। बैठक में कोविड की वैक्सीन पर 5% GST को जारी रखने का फैसला किया गया है। GST दरों में यह कटौती सितंबर तक लागू रहेगी।

दिग्विजय बोले- सत्ता में आए तो कश्मीर में आर्टिकल-370 का फैसला पलटेंगे
क्लब हाउस चैट का एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाए जाने के फैसले पर बोल रहे हैं। उनके कथित ऑडियो में वह बोल रहे हैं कि यहां से जब धारा-370 हटाई गई, तब लोकतांत्रिक मूल्यों का पालन नहीं किया गया। इस दौरान न ही इंसानियत का तकाजा रखा गया और इसमें कश्मीरियत भी नहीं थी। सभी को कालकोठरी में बंद कर दिया गया। अगर कांग्रेस सरकार सत्ता में आई, तो हम इस फैसले पर फिर से विचार करेंगे और धारा-370 लागू करेंगे।

कश्मीर के सोपोर में आतंकी हमला, 2 पुलिसकर्मी शहीद
जम्मू-कश्मीर के बारामूला में आतंकियों ने शनिवार को पुलिस और CRPF की टीम को निशाना बनाया। सोपोर में आतंकियों ने टीम पर अंधाधुंध गोलियां बरसाईं। हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गए हैं और दो नागरिक की भी मौत हो गई है। हमले के बाद इलाके की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन चलाया गया। कश्मीर IG विजय कुमार ने बताया कि हमले के पीछे लश्कर-तैयबा के आतंकियों का हाथ है। हमले में दो पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं। उन्हें इलाज के लिए नजदीकी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

यूरो कप में मैच के दौरान प्लेयर बेहोश, मैच सस्पेंड
यूरो कप 2020 में डेनमार्क और फिनलैंड के बीच मुकाबले को मेडिकल इमरजेंसी की वजह से सस्पेंड कर दिया गया। यह मैच कोपेनहेगन के पर्केन स्टेडियम में खेला जा रहा था। मैच के दौरान 43वें मिनट में 29 साल के डेनमार्क के स्टार प्लेयर क्रिश्चियम एरिक्सन बेहोश हो गए। मैदान पर तत्काल मेडिकल टीम को बुलाया गया और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। इस घटना के बाद उनके साथी खिलाड़ी और फैन्स रोने लगे। डेनिश फुटबॉल फेडरेशन ने भी कहा है कि एरिक्सन ठीक हैं।

पंजाब में अकाली दल 25 साल बाद फिर BSP से साथ
पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सियासी समीकरण बदलने शुरू हो गए हैं। किसान आंदोलन के मुद्दे पर बीजेपी से अलग हुए शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने 25 साल बाद एक बार फिर बहुजन समाज पार्टी (BSP) के साथ आने का ऐलान कर दिया है। साथ ही सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी तय कर लिया गया है। चंडीगढ़ में अकाली दल के मुख्यालय में पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल और BSP के नेता सतीश मिश्रा ने साथ आने की घोषणा की। इस दौरान बादल ने कहा कि दोनों दलों की सोच एक जैसी है।

डोमिनिका की कोर्ट से चौकसी को जमानत नहीं
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले का आरोपी और भगोड़े हीरा करोबारी मेहुल चौकसी को डोमिनिका की हाईकोर्ट ने जमानत देने से इनकार कर दिया है। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, हाईकोर्ट ने चौकसी के भागने का खतरा बताया है। इससे पहले CBI ने डोमिनिका की कोर्ट में एफिडेविट दाखिल कर कहा कि चौकसी बहुत शातिर है। उसने बैंक से गलत तरीके से लोन हासिल किया। जांच के दौरान उसे कई बार गिरफ्तार करने की कोशिश की, लेकिन वह देश में नहीं था।

63 दिन बाद कोरोना के एक्टिव केस 11 लाख से कम
देश में शुक्रवार को 84,573 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। राहत की बात यह रही कि इस दौरान 1.22 लाख लोगों ने कोरोना को मात दी। नए संक्रमितों का आंकड़ा पिछले 71 दिनों में सबसे कम है। इससे पहले 1 अप्रैल को 81,398 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई थी। इस तरह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे लोगों की संख्या में 42,085 की कमी रिकॉर्ड की गई। फिलहाल देश में 10 लाख 76 हजार 268 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। यह आंकड़ा 63 दिन के बाद 11 लाख से नीचे आया है।

सुर्खियों में और क्या है…

  • सचिन पायलट खेमे की नाराजगी के बीच एक बार फिर गहलोत सरकार पर फोन टैपिंग के आरोप लगा है। कांग्रेस विधायक वेदप्रकाश सोलंकी ने पायलट समर्थक MLA के फोन टैप कराने के आरोप लगाए हैं।
  • स्वदेशी कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सिन’ को लेकर उठ रहे सवालों के बाद भारत बायोटेक ने शनिवार को सभी रिसर्च का डेटा जारी किया है। कंपनी का कहना है कि हम पारदर्शिता को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।
  • पुणे पुलिस की ट्रस्ट सेल के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान घरों में रहने वाले पति लॉकडाउन से पहले की तुलना में पत्नियों से ज्यादा प्रताड़ित हुए हैं। उनके यहां शिकायत करने वाले पुरुषों की संख्या 6 गुना बढ़ गई है।

खबरें और भी हैं…



Source