रानी लक्ष्मीबाई के 193वें जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाएगा राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व

0
7
Article Top Ad


Laxmibai Birth Anniversary: रानी लक्ष्मीबाई के 193वें जन्मदिवस के अवसर पर रक्षा मंत्रालय झांसी में राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व (17-19 नबम्बर) मनाने जा रहा है. कार्यक्रम के दौरान देश की सशस्त्र सेनाओं की ताकत और डिफेंस पीएसयू के हथियार और सैन्य साजो सामान की एक बड़ी प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी. रक्षा पर्व के दौरान झांसी में भारतीय वायुसेना का एक बड़ा एयर डिस्पिले भी आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा पर्व के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे उद्घाटन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 17 नबम्बर को रक्षा पर्व का उद्घाटन करेंगे जबकि 19 नबम्बर यानि रानी लक्ष्मी बाई के जन्मदिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में पर्व का समापन होगा. इस दौरान पीएम मोदी एक सभा को भी संबोधित करेंगे. झांसी में राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व आजादी के अमृत महोत्सव यानि आजादी के 75वें वर्ष के उत्सव के दौरान मनाया जा रहा है.

1858 में ब्रिटिश सेना से युद्ध में हुई थी शहीद

बता दें कि रानी लक्ष्मीबाई का जन्म 19 नबम्बर 1828 को वाराणसी में हुआ था. उनका विवाह झांसी के राजा से हुआ था. लेकिन पति की मौत के बाद अंग्रेजी हुकूमत ने उनकी झांसी पर कब्जा करने की कोशिश की थी, जिसका लक्ष्मी बाई ने विरोध किया था. 

इस विरोध के चलते उनका 1858 में ब्रिटिश सेना से युद्ध भी हुआ था. इस युद्ध में रानी लक्ष्मीबाई बेहद बहादुरी से लड़ते हुए वीरगति को प्राप्त हो गई थीं. इस युद्ध को अंग्रेजी शासन के खिलाफ 1857 के विद्रोह के तौर पर भी देखा जाता है. लक्ष्मीबाई के अदम्य साहस और अंग्रेजी हुकूमत के विरोध के चलते उन्हें भारत के पहले स्वाधीनता संग्राम का सेनानी भी माना गया है.

इसे भी पढ़ेंः
Zydus Cadila Vaccine Price: जायडस कैडिला की कोराना वैक्सीन की कीमत तय, जानें एक डोज के लिए कितना पैसा देना होगा?

Aryan Khan Drugs Case: क्या नए राज खोलेगा प्रभाकर सैल? बयान दर्ज कराने पहुंचा NCB दफ्तर



Source