विपक्ष के हमलावर रूख के बीच सरकार ने बताया, कब तक देश में सभी को लग जाएगी कोरोना वैक्सीन

0
48
Article Top Ad


नई दिल्ली: वैक्सीन नीति पर विपक्षी दलों के हमले के बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि दिसंबर तक देश में कोरोना टीकाकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने तब तक 216 करोड़ खुराकों के उत्पादन का रोडमैप पेश किया है.

बता दें कि कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी का दावा किया है. आज ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि कोरोना को रोकने के तीन-चार तरीके हैं. इनमें से एक तरीका टीकाकरण है. लॉकडाउन एक हथियार है, लेकिन यह अस्थायी समाधान है. सामाजिक दूरी और मास्क भी अस्थायी समाधान है। टीका स्थायी समाधान है. अगर आप तेजी से टीका नहीं लगाते हैं तो वायरस बढ़ता जाएगा.

उन्होंने कहा , ‘‘कुछ ही समय पहले मैंने देखा कि विदेश मंत्री ने कहा कि हम ‘टीका कूटनीति’ कर रहे हैं और देश का नाम रोशन कर रहे हैं. आज स्थिति क्या है? देश के सिर्फ तीन फीसदी लोगों को टीका लगाया गया. यानी 97 फीसदी लोगों को कोरोना पकड़ सकता है. इस सरकार ने कोरोना के लिए दरवाजा खुला छोड़ रखा है.’’

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘अमेरिका ने अपनी आधी आबादी को टीका लगा दिया. ब्राजील जैसे देश ने आठ-नौ फीसदी लोगों को टीका लगा दिया. हम टीका बनाते हैं, लेकिन हमारे यहां सिर्फ तीन फीसदी लोगों को टीका लगा है.’’

बता दें कि देश में इस समय दो वैक्सीन कोविशील्ड और को वैक्सीन उपलब्ध है. अगले कुछ दिनों में स्पुतनिक V वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी. केंद्र और राज्य की सरकारें फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन से बातचीत कर रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक कोविड-19 टीकों की लगाई गयीं खुराकों की कुल संख्या 20.54 करोड़ को पार कर गयी है.

Delhi Unlock: दिल्ली अनलॉक होनी शुरू, सोमवार से कंस्ट्रक्शन गतिविधियां और फैक्ट्रियां खोलने का आदेश

 



Source