संयुक्त राष्ट्र ने चेताया, भारत में पिछले साल वाले हालात फिर पैदा हो सकते हैं

0
14
Article Top Ad


Corona Delta Variant: कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र ने भारत को चेताया है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अप्रैल और जून 2021 के बीच कोविड-19 (Covid-19) के डेल्टा वेरिएंट की घातक लहर में 2 लाख 40 हजार लोगों की मौत हो गई थी. आर्थिक सुधार बाधित हुआ था और निकट समय में भी इसी तरह के हालात उत्पन्न हो सकते हैं.

संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति एवं संभावनाएं (WESPब्ल्) 2022 रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कोविड-19 के अत्यधिक संक्रामक ओमिरोन वेरिएंट (Omicron Variant) के संक्रमण की नयी लहरों के कारण मृतकों की संख्या और आर्थिक नुकसान में फिर से वृद्धि होने का अनुमान है.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘भारत में, डेल्टा वेरिएंट के संक्रमण की एक घातक लहर ने अप्रैल और जून के बीच 2,40,000 लोगों की जान ले ली थी और आर्थिक सुधार बाधित हुआ था. निकट समय में इसी तरह के हालात पैदा हो सकते हैं.संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक मामलों के विभाग के अवर महासचिव लियु जेनमिन ने कहा, ‘कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए एक समन्वित और निरंतर वैश्विक दृष्टिकोण के बिना यह महामारी वैश्विक अर्थव्यवस्था के समावेशी और स्थायी उभार के लिए सबसे बड़ी जोखिम बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें

चमत्कार! न चल पा रहा था, न बोल, कोविशील्ड वैक्सीन लगने के बाद चलने-बोलने लगा शख्स- डॉक्टर्स का दावा

भारत बायोटेक ने कहा- Covaxin अब यूनिवर्सल वैक्सीन, हमने अपना टारगेट किया पूरा



Source