सीरम के ED सुरेश जाधव का आरोप- सरकार को पहले से पता था नहीं है स्टॉक, फिर भी शुरू कर दिया वैक्सीनेशन

0
38
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न कोई तैयारी थी, न ही कोई वैक्सीन का स्टॉक फिर केन्द्र सरकार ने वैक्सीनेशन का काम शुरू कर दिया। यह कहना है कि महाराष्ट्र के पुणे में स्थित कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुरेश जाधव का। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार इस बात की जानकारी पहले से थी कि वैक्सीनेशन के लिए स्टॉक नहीं है। फिर सरकार ने बिना किसी तैयारी के जल्दबाजी में वैक्सीनेशन का काम शुरू कर दिया। सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइंस पर भी विचार नहीं किया और अलग-अलग वर्ग के लिए वैक्सीनेशन की इजाजत दे दी।

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के मुताबिक देश में कोरोना वैक्सीन की किल्लत के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक सुरेश जाधव ने आरोप लगाया, सरकार ने कई आयुवर्ग के लोगों वैक्सीनेशन की इजाजत दे दी, बिना ये आंकलन किए कि यहां कितनी वैक्सीन की उपलब्धता है और इसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की क्या गाइडलाइंस हैं। 

सरकार ने नहीं की थी तैयारी 
एक कार्यक्रम के दौरान जाधव ने कहा कि भारत सरकार को विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर उसके अनुसार ही वैक्सीनेशन में लोगों को प्राथमकिता देनी चाहिए थी। उन्होंने कहा, पहले टारगेट के मुताबिक 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जानी थी, जिसके लिए 60 करोड़ डोज की आवश्यकता थी, लेकिन हमारे इस टारगेट तक पहुंचने से पहले ही सरकार ने पहले 45 साल से ऊपर के और फिर 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन का ऐलान कर दिया था। यही वजह रही की वैक्सीनेशन सभी जगह समय पर उपलब्धन नहीं हो सकी।

अब तक हुआ वैक्सीनेशन 
देश में 24 घंटे में 14 लाख 58 हजार 895 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 12 लाख 71 हजार 283 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज मिला है। जबकि 1 लाख 87 हजार 612 लोगों को दूसरा डोज दिया गया है। देश में अब तक कुल 19 करोड़ 33 लाख 72 हजार 819 लोगों को वैक्सीन दी गई है। जिनमें 15 करोड़ 5 लाख 1 हजार 478 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज मिला है। वहीं 4 करोड़ 28 लाख 71 हजार 341 लोगों को दूसरा डोज दिया गया है।

जुलाई से हर महीने 10 करोड़ डोज बनाएगी कंपनी
एस्ट्राजेनेका की कोरोनावायरस वैक्सीन कोविशील्ड बना रही कंपनी सीरम ने कहा था कि सरकार ने जिस तरह से सभी वर्ग के लिए वैक्सीन का ऐलान कर दिया है। ऐसी स्थिति में हमारे पास स्टॉक नहीं है। हम मांग पूरी करन में सक्षम नहीं है। विदेशों में इसके प्रॉडक्शन की योजना बना रहे हैं। कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने द टाइम्स से बातचीत में यह बात कही थी। उन्होंने कहा कि इस बारे में अगले कुछ हफ्ते में घोषणा होगी। कुछ दिनों पहले पूनावाला ने कहा था कि जुलाई से सीरम इंस्टीट्यूट हर महीने कोविशील्ड की 10 करोड़ डोज बनाएगी। पहले कंपनी ने मई के अंत में प्रॉडक्शन बढ़ाने की बात कही थी।





Source