1 जून से होंगे ये 5 बदलाव, गूगल से लेकर गैस तक जानें क्या-क्या बदलने वाला है

0
59
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में एक जून से कई बदलाव देखने को मिलेंगे। जिसका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। इसलिए बेहतर होगा की आप इन नियमों के बारे में सारी जानकारी हासिल कर लें। बता दें कि 1 जून 2021 से गूगल, यूट्यूब से लेकर बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से पेमेंट करने का तरीका भी बदलने वाला है। तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे 5 बदलावों के बारे में…

1.बैंक ने बदले अपने तरीके
बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून से अपने पेमेंट का तरीका बदलने वाला है। चेक से होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए “पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन” अनिवार्य हो जाएगा। 

क्या हैं पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन
पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन के तहत चेक की क्लियरिंग में फ्रॉड से सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए है। चेक ट्रांजेक्शन सिस्टम चेक को किल्यर करने के लिए एक प्रकिया है। इसमें जारी किए गए फिजिकल चेक को एक जगह से दूसरी जगह घूमना नहीं पड़ता है। चेक ट्रांजेक्शन सिस्टम की कलेक्शन की प्रकिया को तेज बना देता है। 

2.Google का ऐलान
अप्रैल में ही कंपनी ने इस सर्विस का ऐलान किया था। करीब 5 साल पहले Google photos लॉन्च किया गया था। यह फीचर काफ़ी मशहूर भी हुआ था। Google photos में आप अपनी पसंदीदा तस्वीरें रख सकते है। मीडिया रिपोर्टस की माने तो आज के वक्त में Google photos में करीबन 4 ट्रिलीयन फोटोज अपलोड हैं। हर हफ्ते Google photos पर 28 बिलियन फोटोज अपलोड किए जाते हैं। Google photos की मुफ्त क्लाउड सुविधा आगामी 1 जून से बंद हो जाएगी। कंपनी इसकी जगह सब्सक्रिप्शन मॉडल लाएगी। फिलहाल Google photos में अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा है। लेकिन, 1 जून से यह सुविधा बंद हो जाएगी। इसकी जगह पर Google one की सुविधा दी जाएगी। अब क्लाउड फोटोज के लिए चार्ज लेगा। हालांकि Google की तरफ से ग्राहकों को 15 जीबी मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी जाती है। अगर 15 जीबी से ज्यादा फोटो औऱ डॉक्यूमेंट स्टोर करेंगे तो प्रतिमाह 1.99 डॉलर यानि 146 रुपये और वार्षिक सब्सक्रिप्शन 19.99 डॉलर होगा यानि 1464 रुपये है।

3.YouTube लेकर नई नीति
ये तो Google photos की बात हुई अब जानते है YouTube को लेकर नई नीति क्या बनाई गई है। बता दें कि YouTube पर अपने वीडियो को अपलोड कर पैसे कमाना बहुत आसान था। लेकिन अब YouTube से होने वाली कमाई पर टैक्स देना होगा। हालांकि YouTube के अमेरिकन कंटेट क्रिएटर्स से कोई टैक्स नहीं लिया जाएगा। इस नीति में भारतीय कंटेट क्रिएटर्स भी शामिल है। भारतीय कंटेट क्रिएटर्स को उन्हीं वीडियो पर टैक्स देना होगा। जिनपर अमेरिकन व्यूज मिलेंगे।

4.इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में बदलाव
1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई- फाइलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा। वहीं, 7 जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्यपेयर्स के लिए इन्कम टैक्स ई- फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा।

5.दिल्ली और मध्यप्रदेश में अनलॉक
भारत में 1 जून से दिल्ली और मध्यप्रदेश अनलॉक होगा। इन राज्यों में सबसे पहले लॉकडाउन लगाया था। कोरोना के केस कम होने की वजह से इन राज्यों में लॉकडाउन से राहत मिलेगी।  

 



Source