Corona Vaccine: CoWIN प्लेटफॉर्म पर 18-44 साल वालों का होगा ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन, प्राइवेट सेंटरों पर नहीं मिलेगी ये सुविधा

0
55
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने CoWIN प्लेटफॉर्म पर 18+ के वैक्सीनेशन को लेकर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन खोल दिया है। हालांकि यह सुविधा केवल सरकारी वैक्सीन केंद्रों के लिए ही उपलब्ध है। यह सुविधा प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर के लिए उपलब्ध नहीं होगी। हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से लिया गया यह फैसला राज्यों को अपने हिसाब से लागू करना है। राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को यह तय करना होगा कि वे यह सुविधा अपने यहां लागू करते हैं या नहीं।

सरकार की तरफ से इस ये निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि कई बार ऑनलाइन स्लॉट बुक कराने के बावजूद लोग वैक्सीनेशन के लिए नहीं पहुंचते हैं। ऐसे में दिन के अंत में कुछ वैक्सीन डोज बच जाती है। ऐसे मामलों में कुछ लोगों के ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी जिससे वैक्सीन की बर्बादी को कम किया जा सके। बता दें कि एक मई से कोरोना वैक्सीनेशन 18 से 44 साल के लोगों के लिए शुरू किया गया है। अब तक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के जरिए ही इस ऐज ग्रुप के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी ताकि वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों की भीड़ ना लगे।

CoWIN से एक मोबाइल नंबर के साथ 4 लाभार्थियों के पंजीकरण हो सकता है। आरोग्य सेतु और उमंग जैसे ऐप के माध्यम से पंजीकरण और अपॉइंटमेंट देता है। जिनके पास इंटरनेट या स्मार्ट फोन या मोबाइल फोन तक पहुंच नहीं है, उनके पास अब टीकाकरण के लिए सीमित पहुंच हो सकती है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि टीकाकरण केंद्रों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट शुरू करते समय अत्यधिक सावधानी बरती जानी चाहिए क्योंकि ऐसे में भीड़ होने की संभावना है।





Source