नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का ऑस्‍ट्रेलिया ने किया वीजा रद्द, PM बोले- नियम सबके लिए बराबर

0
27
Article Top Ad


मेलबर्न. ऑस्‍ट्रेलियन ओपन (Australian Open) से पहले दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का वीजा ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) ने रद्द कर दिया है. उन्‍हें मेलबर्न में पहुंचने पर एयरपोर्ट पर घंटों रोका गया. इसके बाद बॉर्डर फोर्सेज ने उनके वीजा (Novak Djokovic Visa) को रद्द किए जाने की घोषणा की. बॉर्डर फोर्सेज का कहना है कि देश में एंट्री के लिए जोकविच सभी मानदंडों पर खरे नहीं उतरे हैं. ऐसे में सर्बिया के नोवाक जोकाविच को वापस भी भेजा जा सकता है. यह भी कहा गया है कि जोकोविच का वीजा इसलिए भी रद्द किया गया है क्‍योंकि उन्‍होंने टीकाकरण के मानदंडों को भी नहीं पूरा किया है. वहीं स्‍थानीय मीडिया का कहना है कि जोकोविच सरकार के लिए फैसले के लिए कानूनी तौर पर अपील कर सकते हैं या तो नए वीजा के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. वहीं ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम स्‍कॉट मॉरिसन का कहना है कि नियम सबके लिए बराबर हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नोवाक जोकोविच को एयरपोर्ट से सीधे सरकारी डिटेंशन होटल ले जाया गया है. यह घटनाक्रम तक सामने आया है जब नोवाक जोकोविच ने एक दिन पहले इंस्‍टाग्राम पर जानकारी दी थी कि उन्‍हें ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्‍सा लेने के लिए अपवाद के तौर पर मेडिकल छूट मिल गई है, जिससे वह मेलबर्न यात्रा कर सकेंगे. जोकोविच लगातार यह बताने से इनकार कर रहे थे कि उन्होंने कोरोना वायरस का टीका लगवाया है या नहीं जबकि मेलबर्न जाने के लिए यह बताना जरूरी है. वहीं इस मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने भी ट्वीट करके जानकारी दी है.

ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने कहा है, ‘नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया है. नियम-कानून सबके लिए हैं, खासकर जब ये हमारे बॉर्डर को लेकर हों. इनके ऊपर कोई नहीं है. हमारी मजबूत सीमा नीतियां ऑस्ट्रेलिया के लिए महत्वपूर्ण रही हैं, जहां कोविड-19 से दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर है, हम सतर्क रहना जारी रखे हुए हैं.’

नोवाक जोकोविच ने पिछले साल कहा था कि वह टीकाकरण के खिलाफ हैं. वहीं ऑस्‍ट्रेलियन ओपन की शुरुआत 17 जनवरी से हो रही है. विक्टोरिया प्रांत की सरकार ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में उन्हीं खिलाड़ियों, स्टाफ और फैंस को एंट्री की अनुमति दी है, जिन्हें कोरोना के टीके के दोनों डोज लग चुके हैं.

ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों ने मंगलवार को जारी बयान में पुष्टि की थी कि जोकोविच टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेंगे. कहा गया था कि जोकोविच ने मेडिकल छूट के लिए आवेदन किया है जो उन्हें मिल गया. मेडिकल विशेषज्ञों ने कड़ी समीक्षा प्रक्रिया के बाद यह फैसला लिया है.

Tags: Australia, Australian open, Novak Djokovic



Source