रिपोर्ट में दावा, श्रीलंका दौरे के दौरान टीम इंडिया के हेड कोच होंगे राहुल द्रविड़

0
51
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे के दौरान टीम इंडिया के हेड कोच होंगे। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है। भारत को जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 इंटरनेशनल और इतने ही वनडे इंटरनेशल मैच की सीरीज खेलनी है। इस दौरान विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत कई अन्य खिलाड़ी पांच मैचों की सीरिज के लिए इंग्लैंड में होंगे।

द्रविड़ के पास टीम इंडिया के कप्तान के रूप में काफी अनुभव है। वर्तमान में, द्रविड़ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख हैं। इससे पहले द्रविड़ ने 2014 में इंग्लैंड दौरे के दौरान भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में काम किया था। 2019 में एनसीए प्रमुख के रूप में अपनी नियुक्ति से पहले, द्रविड़ ने अंडर-19 लेवल के साथ-साथ इंडिया ‘ए’ टीम में युवाओं को कोचिंग दी थी। श्रीलंका सीरीज के लिए संभावितों में शामिल ईशान किशन, पृथ्वी शॉ, क्रुणाल पंड्या, खलील अहमद समेत 80% प्लेयर्स पहले भी उनकी कोचिंग में खेल चुके हैं।

BCCI के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्य कोच रवि शास्त्री, बॉलिंग कोच आरएस श्रीधर, बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ समेत तमाम कोचिंग स्टाफ टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वॉड के साथ अगले 4 महीने इंग्लैंड दौरे पर होगा। श्रीलंका दौरे के लिए उनका वापस आना मुमकिन नहीं होगा। अधिकारी ने कहा- ऐसे में यह बेस्ट है कि यंग टीम इंडिया को द्रविड़ का गाइडेंस मिलेगा। वे पहले भी इंडिया-A के साथ काम कर चुके हैं। इस दौरे पर भी इन्हीं में से युवा खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए चुने जाएंगे। तो द्रविड़ के साथ उनकी तालमेल अच्छी बनेगी।

बता दें कि द्रविड़ एक भरोसेमंद बल्लेबाज थे जो पिच पर जमे रहने के लिए जाने जाते थे। वह अपनी बल्लेबाजी में काफी कंसिस्टेंट भी थे। कई बार उन्होंने टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से निकालकर मैच जिताए हैं। वहीं उनकी कोचिंग की बात करें तो टीम इंडिया की बेंच स्ट्रेंथ को मजबूत करने में उन्हीं का हाथ है। द्रविड़ को कोचिंग में 2018 में इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब भी अपने नाम किया था। ऐसे में अब उनकी कोचिंग में श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद बढ़ गई है।



Source