60 साल से अधिक उम्र के लोगों और मेडिकल स्टाफ के लिए चौथी डोज को मंजूरी

0
3
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, यरुशलेम। इजराइल ने 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों और चिकित्सा कर्मचारियों के लिए कोविड वैक्सीन की चौथी खुराक को मंजूरी दी है, क्योंकि देश में ताजा मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी जा रही है।

यरुशलेम पोस्ट ने बताया कि इजराइल की महामारी प्रतिक्रिया समिति ने पहले ही 21 दिसंबर को नए बूस्टर शॉट के साथ आगे बढ़ने की सिफारिश जारी कर दी थी और पिछले हफ्ते, इम्यूनोसप्रेस्ड रोगियों और सेवानिवृत्ति के घरों के निवासियों के लिए अधिकृत थी।

चौथा बूस्टर लेने के इच्छुक लोगों की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उन्हें कम से कम छह महीने पहले तीसरा टीका लगवाना चाहिए। प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने रविवार शाम को कहा, निर्णय (बुजुर्गों के लिए) सर्वोत्तम पेशेवर विचारों के आधार पर और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विशेषज्ञों से परामर्श करने के बाद किया गया था।

बेनेट के अनुसार, आने वाले दिनों में इजराइल एक दिन में 50,000 नए मामलों का सामना कर सकता है या पिछली लहरों में देश की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक हो सकता है।

इस चिंता को पहले वेजमैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के प्रो. एरन सेगल ने उठाया था जिन्होंने कहा था कि अगले तीन हफ्तों के भीतर इजराइल की 40 प्रतिशत से अधिक आबादी ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हो सकती है।सहगल ने ट्विटर पर लिखा, राष्ट्रीय स्तर पर बड़े पैमाने पर संक्रमण अपरिहार्य है, इस तरह के संक्रामक वायरस को देखते हुए वर्तमान प्रतिबंध बहुत कमजोर हैं।

सहगल ने कहा, हालांकि, गंभीर लक्षणों के खिलाफ टीके बहुत प्रभावी रहे।उन्होंने कहा, व्यक्तिगत स्तर पर आप अपना बचाव कर सकते हैं, वैक्सीन और बूस्टर गंभीर बीमारी से उत्कृष्ट रूप से रक्षा करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइल ने पिछले सप्ताह में लगभग 27,000 नए मामले दर्ज किए, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 200 प्रतिशत अधिक है।गंभीर स्थिति में लेकिन अधिक सीमित तरीके से रोगियों की संख्या बढ़ी है।

रविवार रात तक यहां 114 मरीजों की हालत गंभीर थी। पिछले दो हफ्तों में से अधिकांश के लिए यह आंकड़ा 80 और 90 के बीच उतार-चढ़ाव रहा।सेगल ने कहा कि इजराइल में मौजूदा डेटा इस बात की पुष्टि करता है कि ओमिक्रॉन, डेल्टा की तुलना में कम खतरनाक है।

 

(आईएएनएस)



Source