Ind vs NZ, WTC Final: पूर्व चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर बोले- दोनों टीमों के हर एक खिलाड़ी से तुलना करने पर भारत की टीम बेहतर

0
47
Article Top Ad



डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से इंग्लैंड के साउथैम्पटन में खेला जाना है। इस मैच के शुरू होने से पहले ही इस बात की अटकलें लगाई जा रही है कि साउथम्पटन की परिस्थितियां न्यूजीलैंड के पक्ष में होगी क्योंकि कीवी टीम इस समय मेजबान इंग्लैंड के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। ऐसे में कई पूर्व क्रिकेटर न्यूजीलैंड को फवरेट बताते हुए उसकी जीत का दावा कर रहे हैं। हालांकि पूर्व भारतीय कप्तान और मुख्य चयनकर्ता रह चुके दिलीप वेंगसरकर ऐसा नहीं मानते। उन्होंने टीम इंडिया को बेहतरीन बताते हुए जीत का दावेदार बताया।

दिलीप वेंगसरकर ने कहा, ‘अगर आप भारतीय टीम की तुलना न्यूजीलैंड की टीम के साथ करेंगे तो खिलाड़ी की हर एक खिलाड़ी से तुलना करने पर भारत की टीम यहां पर बेहतर नजर आती है। निश्चित रूप से इसमें कोई दो राय नहीं है कि ट्रेंट बाउल्ट एक विश्व स्तरीय गेंदबाज हैं और केन विलियम्सन एक वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज, लेकिन भारत हर क्षेत्र में अच्छा करने वाली टीम है। हमारे पास दुनिया से सबसे बेहतरीन स्पिनर हैं, तो वहीं इस टीम के पास शानदार तेज गेंदबाजी आक्रमण है और इस टीम के बल्लेबाज भी बहुत ही शानदार हैं।’ वेंगसरकर ने कहा, विराट कोहली और रोहित शर्मा दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रिकेटर हैं। लेकिन यह भी जरूरी है कि दूसरे खिलाड़ी भी उनका साथ दें और आप जानते हैं कि सिर्फ दो खिलाड़ियों पर आप निर्भर नहीं रह सकते। अगर आप टेस्ट मैच खेल रहे हैं तो हर एक खिलाड़ी को अपना-अपना योगदान देना होगा।

बता दें कि इंग्लैंड के मैदान टीम इंडिया के लिए अच्छे साबित हुए हैं। ऐसे में विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया यहां इस प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी। वहीं भारत और न्यूजीलैंड के ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड को देखें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। दोनों के बीच तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 185 मुकाबले गए हैं। टीम इंडिया को 82 में जीत मिली है जबकि न्यूजीलैंड ने 69 मैच जीते हैं। दोनों के बीच 59 टेस्ट हुए हैं। भारत ने 21 जबकि न्यूजीलैंड ने 12 टेस्ट जीते हैं। 110 वनडे में टीम इंडिया ने 55 जबकि न्यूजीलैंड ने 49 जीते हैं। दोनों के बीच 16 टी20 हुए हैं। भारत ने 6 जबकि न्यूजीलैंड ने 8 मुकाबलों में जीत हासिल की है।



Source