IND vs SA: दूसरे टेस्ट में हार के बाद कप्तान राहुल ने दी प्रतिक्रिया, कहा- पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करना चाहिये था

0
26
Article Top Ad


Image Source : AP PHOTOS
केएल राहुल

Highlights

  • टॉस जीतने के बाद उनकी टीम को पहली पारी में 60-70 रन और बनाने चाहिए थे: राहुल
  • भारतीय कप्तान ने पहली पारी में सात विकेट लेने वाले शार्दुल ठाकुर की तारीफ कीदक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने 20 विकेट च
  • डीन एल्गर ने 20 विकेट चटकाने के लिए अपने गेंदबाजों की तारीफ की

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट मैच में भारत को सात विकेट से हरा दिया। मैच को गंवाने के बाद भारत के कप्तान लोकेश राहुल ने कहा कि टॉस जीतने के बाद उनकी टीम को पहली पारी में 60-70 रन और बनाने चाहिए थे।  विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे राहुल ने मैच के बाद पुरस्कार समारोह में कहा कि उन्हें इस मैच से सकारात्मक नतीजे की उम्मीद थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने शानदार खेल दिखाया। 

राहुल ने कहा, ‘‘ टॉस जीतने के बाद हम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे, हमें 60-70 रन और बनाने चाहिए थे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी को लगा था कि 122 रन (चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए जरूरी रन) बनाना आसान नहीं होगा और हम यहां कुछ खास कर सकते हैं। पिच भी बल्लेबाजी के लिए मुश्किल थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अपने काम को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध थे। ’’ भारतीय कप्तान ने पहली पारी में सात विकेट लेने वाले शार्दुल ठाकुर की तारीफ करते हुए कहा, ‘‘ शार्दुल के लिए यह शानदार टेस्ट मैच रहा। उसने हमारे लिए जो कुछ टेस्ट मैच खेले हैं उसमें काफी प्रभावित किया है। उसने बल्ले से भी अहम योगदान दिया। ’’ 

वहीं, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने 20 विकेट चटकाने के लिए अपने गेंदबाजों की तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘‘ बल्लेबाजी और गेंदबाजी की मूल चीज नहीं बदलती है। पहले टेस्ट मैच में हम लय हासिल नहीं कर सके थे। वहां एक बल्लेबाजी इकाई के तौर पर हमें चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ भारतीय गेंदबाज अपने शीर्ष पर थे लेकिन अपनी टीम के गेंदबाजों के लिए मेरा सम्मान काफी बढ़ गया है। उन्होंने काफी जज्बा दिखाया। ’’ अपनी पारी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ अपने देश का प्रतिनिधित्व करना हमेशा सौभाग्य की बात होती है। मुझे लगता है कि मैंने जो पारी खेली है वह मुझे बेहतर प्रदर्शन करने के लिए और अधिक प्रेरित करेगी। बड़ी बात यह है इस पारी ने जीत में योगदान दिया। 

दक्षिण अफ्रीका ने बारिश से प्रभावित चौथे दिन 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 243 रन बनाकर वांडरर्स में भारत के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की। भारत ने अपनी पहली पारी में 202 और दूसरी पारी में 266 रन बनाये जबकि दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 229 रन बनाकर 27 रन की बढ़त हासिल की थी। मैन ऑफ द मैच दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने 188 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से नाबाद 96 रन बनाने के साथ चार अहम साझेदारी कर भारत को सफलता से दूर कर दिया।





Source