Tokyo Olympics: भारतीय सेलिंग टीम टोक्यो पहुंची, जापान पहुंचने वाला पहला दल

0
73
Article Top Ad


टोक्यो. भारतीय नौकायन टीम (Sailing) 23 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक (Tokyo Olympics) के लिए मंगलवार को टोक्यो पहुंचने वाली भारत की पहली टीम बनी. भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने यहां के हनेडा हवाई अड्डे पर वरुण ठक्कर, गणपति चेंगप्पा, विष्णु सरवनन, नेथरा कुमानन और उनके कोचों के साथ भारतीय नौकायन दल की तस्वीरें साझा की. नेथरा कुमानन लेजर रेडियल स्पर्धा, विष्णु सरवनन लेजर स्टैंडर्ड क्लास और वरुण ठक्कर एवं गणपति चेंगप्पा की जोड़ी 49ईआर क्लास में चुनौती पेश करेंगे. ओलंपिक में नौकायन प्रतियोगिता 25 जुलाई से शुरू होगी.

यह पहली बार है जब चार नौकायन खिलाड़ी तीन खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. सोमवार को टोक्यो के लिए रवाना होने से पहले ये खिलाड़ी यूरोप के विभिन्न देशों में प्रशिक्षण ले रहे थे, जिसे सरकार की टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (Tops) द्वारा सहायता दी थी. नेथरा स्पेन में अभ्यास कर रही थी तो वही ठक्कर एवं गणपति की जोड़ी पुर्तगाल में खेलों की तैयारी कर रही थी. सरवनन ओलंपिक की तैयारी के लिए माल्टा में थे.

नेथरा कुमानन पहली महिल खिलाड़ी बनी

ये खिलाड़ी यूरोप से यहां पहुंचे हैं, इसलिए उन्हें कोविड-19 को लेकर भारत से आने वाले अन्य एथलीटों पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों का सामना नहीं करना पड़ेगा. भारत ने ओलंपिक के पिछले आयोजनों में केवल एक स्पर्धा में भाग लिया था, जबकि दो नौकायन खिलाड़ियों ने चार मौकों पर देश का प्रतिनिधित्व किया था. नेथरा लेजर रेडियल क्लास में क्वालिफाई कर इन खेलों का टिकट हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला नौकायन खिलाड़ी हैं. उन्होंने मुस्सानाह ओपन चैंपियनशिप के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी. सरवनन और गणपति एवं ठक्कर की जोड़ी ने ओमान में एशियाई क्वालिफायर के दौरान ओलंपिक टिकट हासिल किए.

यह भी पढ़ें: Tokyo 2020: दीपक काबरा ने रचा इतिहास, ओलंपिक के लिए जिम्नास्टिक के जज चुने जाने वाले पहले भारतीय बने

गेम्स के भारत के 120 खिलाड़ी उतर रहे

टोक्यो ओलंपिक में भारत के 120 खिलाड़ी 18 खेलों में उतर रहे हैं. गेम्स के मुकाबले 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होने हैं. इस बार दहाई मेडल की उम्मीद की जा रही है. हालांकि ओलंपक इतिहास में हमारा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. 2016 रियो ओलंपिक में हमें सिर्फ दो मेडल मिले थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source