WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी का असर, 22% ने कम किया यूज तो 5% ने डिलीट किया ऐप

0
124
Article Top Ad


WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर चर्चा लगातार जारी है. हालांकि कंपनी ने इस प्राइवेसी पॉलिसी को अब 15 मई तक टाल दिया है. वहीं इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री की तरफ से भी इसको लेकर चिट्ठी लिखी गई है. वहीं व्हाट्सऐप की तरफ से सफाई दी गई है कि कंपनी यूजर्स की चैट, बिजनेस अकाउंट की चैट समेत कोई जानकारी किसी के भी साथ शेयर नहीं की जाएगी. वहीं इन सबके बीच यूजर्स का क्या कहना है यही जानने के लिए LocalCircles ने एक सर्वे किया है.

व्हाट्सऐप बिजनेस अकाउंट के लिए ये है राय

13 जनवरी को जारी LocalCircles के सर्वे में बताया गया था कि व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद ऐप का यूज यूजर्स अपने व्हाट्सएप बिजनेस और व्हाट्सएप पे सर्विस के साथ कैसे करेंगे. देश भर से 24,000 लोगों से सर्वे करने के बाद पता चला कि 15 प्रतिशत यूजर्स ने संकेत दिया कि वे व्हाट्सएप का यूज करना बंद कर देंगे और दूसरे प्लेटफार्म्स पर चले जाएंगे. 67 फीसदी यूजर्स ने कहा कि अगर वे फेसबुक और थर्ड पार्टी के साथ व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट पर ट्रांजेक्शन की जानकारी साझा करते हैं तो वे बिजनेस चैट को बंद कर देंगे. वहीं 91 फीसदी यूजर्स ऐसे भी थे जिन्होंने कहा था कि अगर वे पेमेंट और ट्रांजेक्शन की जानकारी साझा करते हैं तो वे इसकी पेमेंट सर्विस का यूज नहीं करेंगे.

5 फीसदी यूजर्स ने डिलीट किया WhatsApp

वहीं अब व्हाट्सएप नई प्राइवेसी पॉलिसी को तीन हफ्ते हो चुके हैं. ऐसे में LocalCircles ने यह समझने के लिए एक और सर्वे किया है कि क्या लोग जैसा उन्होंने संकेत दिया है और क्या वे वास्तव में व्हाट्सएप छोड़ रहे हैं और दूसरे प्लेटफॉर्म्स की तरफ जा रहे हैं? नए सर्वे में पांच प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि उन्होंने ऑप्शनल ऐप यानी दूसरे ऐप डाउनलोड किए हैं और उन्हें एक्टिवली यूज करना शुरू कर दिया है साथ ही व्हाट्सएप डिलीट कर दिया है. इस सर्वे के अनुसार 16 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने व्हाट्सएप के यूज को कम करते हुए दूसरे ऐप्स को सक्रिय रूप से यूज करना शुरू कर दिया है.

34 प्रतिशत यूजर्स ने दूसरे ऐप किए डाउनलोड

वहीं इस सर्वे में 34 फीसदी यूजर्स ऐसे भी थे जिन्होंने कहा कि उन्होंने दूसरे ऐप डाउनलोड किए हैं, हालांकि वे सक्रिय रूप से उपयोग नहीं करते हैं और अभी भी व्हाट्सऐप का उपयोग कर रहे हैं. दूसरी तरफ 15 प्रतिशत यूजर्स ने कहा कि वे अभी भी व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं और छह प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने इसका उपयोग कम कर दिया है लेकिन उन्होंने दूसरे ऐप डाउनलोड नहीं किए हैं. व्हाट्सएप के 18 फीसदी यूजर्स ने कहा कि उनकी प्लानिंग पहले की तरह व्हाट्सएप का उपयोग करने की है, जबकि छह फीसदी यूजर्स ने कहा कि वे इस बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं.

ये भी पढ़ें

WhatsApp पर डेस्कटॉप लॉगिन होगा और सिक्योर, करना होगा वेरिफिकेशन, सिर्फ QR Code से नहीं चलेगा

5G नेटवर्क पेश करने वाली देश की पहली कंपनी बनी Airtel, हैदराबाद में किया सफल ट्रायल



Source