एक बार फिर सोने-चांदी की कीमतें घटीं, जानें आज कहां पहुंचे हैं भाव

0
57
Article Top Ad


अगर आप भी शादी या फिर दूसरे इस्तेमाल के लिए सोना खरीदना चाहते हैं तो आज आपके लिए अच्छी खबर है. आज सोने के दाम में गिरावट देखी गई है. इसके अलावा चांदी की कीमत भी थोड़ी गिरी हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में इजाफा देखने को मिला है. आइए जानते हैं क्या है आज के सोने और चांदी का भाव और कल के मुकाबले कीमत में कितना फर्क आया है. 

ये है आज का भाव
सोना-चांदी दोनों के दाम कम हुए हैं. भारतीय बाजार में सोने की कीमत घटने के साथ चांदी की कीमत में भी गिरावट आई है. आज यानी 17 जून की सुबह 999 शुद्धता वाले 24 कैरट सोने का दाम 47611 रुपये प्रति 10 ग्राम है, जिसका भाव बुधवार शाम को 48397 रुपये प्रति 10 ग्राम था. वहीं आज चांदी के रेट भी कम हुए हैं. 999 शुद्धता वाली चांदी का आज का भाव 70079 रुपये प्रति किलो है, जो कि बुधवार की शाम तक 70079 रुपये प्रति किलो था. 

हॉलमार्किंग हुई अनिवार्य
केंद्र सरकार की तरफ से सोने के आभूषण की हॉलमार्किंग अब अनिवार्य हो गया है. इसका मतलब ये हुआ कि उसके बाद कोई भी ज्वेलर्स बिना हॉलमार्किंग के सोने के आभूषण नहीं बेच पाएंगे. फिलहाल ये नियम देश के चुनिंदा ऐसे 256 ज़िलों में लागू हुआ है. इन जिलों में सोने की जांच के लिए सेंटर बनाए गए हैं. सरकार की कोशिश है कि इसे जल्द पूरे देश में लागू कर दिया जाए.

इन्हें मिलेगी छूट
हालांकि, कुछ किस्म के सोने के आभूषणों और वस्तुओं को अभी इस नियम से छूट दी गई है. ऐसे ज्वेलर्स जिनका टर्नओवर 40 लाख रुपए से कम है उन्हें इस नियम से छूट दी गई है. मतलब, वो बिना हॉलमार्किंग के भी सोना बेच सकते हैं. घड़ियां, फाउंटेन पेन और कुंदन, पोलकी और जड़ाऊ जैसे विशेष किस्म के सोने के आभूषणों पर भी ये नियम लागू नहीं होगा.

ये भी पढ़ें

Gold Hallmarking: आज से अनिवार्य हुई सोने की हॉलमार्किंग, फ़िलहाल 256 ज़िलों में शुरू हुआ नियम

स्पर्म व्हेल की ‘वोमिट गोल्ड’ की कालाबाजारी के आरोप में तीन गिरफ्तार, एक करोड़ रुपये प्रति किलो है कीमत



Source