जम्मू कश्मीर में ‘बहुत भारी बर्फबारी’, रेड अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने कहा- बिगड़ सकते हैं हालात

0
24
Article Top Ad


IMD Alert for Jammu Kashmir: मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में भारी से ‘बहुत भारी बर्फबारी’ के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. श्रीनगर में पहली बार भारी बर्फबारी हो रही है और ऊपरी इलाकों से भारी हिमपात की सूचना है. मौसम विभाग के निदेशक ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी की सूचना है और इसके परिणामस्वरूप हम अलर्ट को अपग्रेड कर रहे हैं. आईएमडी ने 7 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के लिए ये रेड अलर्ट जारी किया है.

इस समय कश्मीर के अधिकांश स्थानों और जम्मू के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है, जबकि जम्मू क्षेत्र के कुछ स्थानों पर बारिश हो रही है. मौसम विभाग के निदेशक के मुताबिक बारिश/बर्फ की तीव्रता में और वृद्धि की उम्मीद है, क्योंकि 7 जनवरी (रात) और 8 जनवरी के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश / हिमपात हो सकता है. जम्मू-कश्मीर में 9 जनवरी की सुबह से धीरे-धीरे सुधार होगा.

ये भी पढ़ें- Nagpur के RSS कार्यालय की आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने कराई रेकी, पूछताछ में हुआ बड़ा खुलासा

मौसम विभाग चार प्रकार के अलर्ट जारी करता है, जो सावधानी बरतने के स्तर को दर्शाते हैं. ग्रीन, यलो, एम्बर और रेड. अधिकारी ने कहा कि मौसम प्रणाली मुख्य रूप से शनिवार को सतह और हवाई परिवहन को प्रभावित कर सकती है. इसके चलते संवेदनशील स्थानों पर हिमस्खलन/भूस्खलन हो सकता है. 

मौसम विभाग ने लोगों से हिमस्खलन के संभावित क्षेत्रों में उद्यम न करने, यातायात सलाह का गंभीरता से पालन करने के साथ-साथ अपने घरों में उचित वेंटिलेशन को बनाए रखने का आग्रह किया है. कश्मीर इस वक्त 40 दिनों की सबसे कठोर सर्दियों की चपेट में है, जिसे स्थानीय रूप से ‘चिल्लई कलां’ के रूप में जाना जाता है. ये 21 दिसंबर से शुरू हुई थी. इसके बाद 20 दिनों तक चलने वाला ‘चिल्लई खुर्द’ और 10 दिनों तक चलने वाला ‘चिल्लई बच्चा’ होता है.

ये भी पढ़ें- ABP C-Voter Survey: चुनाव में वोटिंग के लिए वैक्सीन जरूरी हो? लोगों ने दिए ये जवाब





Source