जेईई मेन परिक्षा परिणाम में 44 उम्मीदवारों को मिला 100 परसेंटाइल

0
28
Article Top Ad


नयी दिल्लीः राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का परिणाम मंगलवार की रात घोषित कर दिया है. घोषित किए गए रिजल्ट में कुल 44 उम्मीदवारों ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किये हैं. वहीं 18 उम्मीदवारों को शीर्ष रैंक मिला है. शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार की रात यह जानकारी दी.

चार चरणों में आयोजित हुई परीक्षा

इस साल से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन साल में चार बार आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को अपने स्कोर में सुधार का मौका मिल सके. पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था.

अगले चरण की परीक्षायें अप्रैल और मई में होनी थी, लेकिन देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए उन्हें स्थगित कर दिया गया था. तीसरा चरण 20-25 जुलाई तक आयोजित किया गया था जबकि चौथा चरण 26 अगस्त से दो सितंबर तक आयोजित किया गया था.

नौ लाख से ज्यादा छात्र हुए थे शामिल

एनटीए द्वारा चार परीक्षाओं में से सर्वश्रेष्ठ के आधार पर एक अंतिम मेरिट सूची जारी की गई. बताया जा रहा है कि कुल मिलाकर, 9,34,602 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. एनटीए के अनुसार, पहले चरण में 6.2 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. जिसके बाद के दौर के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों की संख्या में गिरावट देखी गई थी. दूसरे चरण में 5.6 लाख, तीसरे चरण में 5.4 लाख और चौथे चरण में 4.8 लाख शामिल हुए थे.

इसे भी पढ़ेंः
IAS Success Story: करीब 7 साल तक संघर्ष करने के बाद Vishal Narwade को यूपीएससी में कैसे मिली सफलता, जानें जरूरी टिप्स

AHC Recruitment 2021: इलाहाबाद हाईकोर्ट में RO और ARO के सैकड़ों पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 16 सितंबर, जानें डिटेल

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source