Tesla ने लॉन्च की दुनिया का फास्टेस्ट कार, स्पीड और कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

0
49
Article Top Ad


अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए मशहूर टेस्ला ने दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली कार लॉन्च कर दी है. कंपनी ने Tesla Model S Plaid को अमेरिका के बाजार में उतारा है. ये अब तक की फास्टेस्ट कार बताई जा रही है, जिसकी कीमत 1,29,990 डॉलर यानी लगभग करीब 95 लाख रुपये तय की गई है. ये कार महज दो सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. 

लॉन्च से पहले बढ़ी कीमत
पहले ये कार तीन जून को लॉन्च होने वाली थी, लेकिन सप्लाई को लेकर आ रहीं दिक्कतों के चलते इसकी लॉन्चिंग को आगे बढ़ा दिया गया. वहीं लॉन्च से ठीक पहले इस कार की कीमत में भी इजाफा किया गया है. साथ ही कुछ और मॉडल्स की प्राइस भी बढ़ाई गई हैं. इलेक्ट्रिक 4-डोर टेस्ला मॉडल एस प्लेड की शुक्रवार से ही डिलीवरी शुरू कर दी गई. इसकी जानकारी खुद टेस्ला चीफ एलन मस्क ने दी. 

गजब की है स्पीड
Tesla Model S Plaid में तीन इलेक्ट्रिक मोटर्स का इस्तेमाल किया गया है, जो 1,020 हॉर्सपावर जेनरेट करती हैं. ये कार महज दो सेकेंड्स में ही 0 से 100kmph की रफ्तार पकड़ सकती है. मस्क के मुताबिक यह पोर्श से फास्ट और वॉल्वो से ज्यादा सेफ है. इस कार की हाई स्पीड 321 किमी प्रति घंटे की है. 

फीचर्स
Tesla Model S Plaid में कंपनी ने 19 इंच के व्हील्स दिए हैं, हालांकि कस्टमर्स 21 इंच व्हील का विकल्प भी चुन सकते हैं. सिंगल चार्ज में ये फास्टेस्ट कार 627 किलोमीटर तक की रेंज देती है. कंपनी का दावा है कि कार के सुपरचार्जर्स से सिर्फ 15 मिनट में 300 किलोमीटर तक के लिए इसे चार्ज कर सकते हैं. 

इनसे होगा मुकाबला
Tesla की इस तेज रफ्तार कार की टक्कर Porsche, Mercedes-Benz और Lucid Motors की लग्जरी गाड़ियों से होगी. इनकी रफ्तार भी जबरदस्त है. ऐसे में Tesla Model S Plaid इन कारों को कड़ी टक्कर देगी. 

ये भी पढ़ें

भारत में दिखी टेस्ला मॉडल 3 की पहली झलक, जानें इसकी कीमत और फीचर्स

Most Expensive Cars: 100 करोड़ रुपए से ज्यादा है इन कारों की कीमत, जानें इनकी टॉप स्पीड

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI



Source