क्वाड देशों की बैठक में PM मोदी ने कहा- हिंद प्रशांत क्षेत्र में हम सब मिलकर करेंगे काम

0
7
Article Top Ad


QUAD Summit: अमेरिका के व्हाइट हाउस में आयोजित की गई क्वाड देशों की समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक के उद्देश्य का जिक्र करते हुए कहा कि, “हिंद प्रशांत क्षेत्र में हम साथ मिल कर काम करने में भरोसा करते हैं. दुनिया के लिए शांति को स्थापित करना हमारा असल उद्देश्य है साथ ही दुनिया को समृद्दि की ओर लेकर जाया जाए इसके लिए हम काम करेंगे. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संबोधन में आगे कहा कि, “हम चार देश साल 2004 में सुनामी के बाद इंडो-पेसिफिक क्षेत्र के लिए एक साथ आए थे. वहीं, आज दुनिया कोरोना महामारी से लड़ रही है जिसको देखते हुए हम एक बार फिर क्वाड के रूप में एक साथ मिलकर काम कर मानवता के हित में जुटे हैं. उन्होंने कहा हमारा क्वाड कोरोना की लड़ाई से निपटने के लिए काम करेगा.”

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस क्वाड बैठक के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन का भी शुक्रिया किया है. उन्होंने कहा कि, “मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा क्वाड हिंद-प्रशांत और दुनिया में शांति और समृद्दि लेकर आएगा.”

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्वाड मीटिंग को संबोधित करते हुए कहा कि, “हम चार बड़े लोकतांत्रिक देश हैं जिनके बीच सहयोग का लंबा इतिहास रहा है. हम जानते हैं कि लक्ष्य कैसे हासिल किया जाता है.”

इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने क्वाड सम्मेलन में अपनी बात रखते हुए कहा कि, “हम चारों लोकतांत्रिक देश हैं. हम एक ऐसे वैश्विक व्यवस्था में विश्वास करते हैं जो आज़ादी देता है. हम मुक्त और इंडो-पैसिफ़िक क्षेत्र में भरोसा करते हैं.”

यह भी पढ़ें.

सचिन पायलट ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से की मुलाकात, राजस्थान पर अब सबकी नजर





Source