पाकिस्तान: आईएसआई प्रमुख ने अफगानिस्तान को लेकर क्षेत्रीय देशों के खुफिया प्रमुखों के साथ सुरक्षा बैठक की

0
26
Article Top Ad


पाकिस्तान के आईएसआई प्रमुख फैज हामिद ने अफगानिस्तान में उभरती स्थिति पर शनिवार को चीन सहित क्षेत्रीय देशों के खुफिया प्रमुखों के साथ एक अहम सुरक्षा बैठक की। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के अनुसार, पाकिस्तानी गुप्तचर एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद ने यहां चीन, ईरान, उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के खुफिया प्रमुखों के साथ अफगानिस्तान मुद्दे पर चर्चा की।

हालांकि, किसी तरफ से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुयी है, लेकिन सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि आईएसआई महानिदेशक ने अफगानिस्तान में स्थिति और शांति एवं स्थिरता पर सहयोग करने के तरीकों पर चर्चा की। हालांकि, बैठक और इसमें शामिल हुए देशों के बारे में अब तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

पाकिस्तान ऑब्जर्वर अखबार की खबर के मुताबिक, इस बैठक में रूस, चीन, ईरान, ताजिकिस्तान, कजाखस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के खुफिया प्रमुख शामिल हुए।

जियो टीवी ने बताया कि बैठक में रूस, चीन, ईरान, ताजिकिस्तान, कजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान की खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया।

हालांकि, दुन्या न्यूज टीवी ने बताया कि बैठक में केवल चीन, रूस, ईरान और ताजिकिस्तान के खुफिया प्रमुख शामिल हुए। चैनल ने सूत्रों के हवाले से कहा, उन्होंने बैठक के दौरान अफगानिस्तान में मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की।

लेकिन सभी समाचार आउटलेट इस बात से सहमत थे कि बैठक में प्रतिभागियों ने क्षेत्र में स्थायी शांति और स्थिरता के लिए आवश्यक उपायों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। अभी तक, बैठक और इसमें भाग लेने वाले देशों के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

इससे पहले, आईएसआई प्रमुख ने हाल ही में अफगानिस्तान का दौरा किया था जहां उन्होंने काबुल में अफगान नेतृत्व से मुलाकात की थी और विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी। यात्रा के कुछ दिनों बाद, तालिबान ने अपनी अंतरिम सरकार की घोषणा की।



Source