अमेरिका में बेकाबू कोरोना, रोकने के लिए बाइडेन सरकार उठाने जा रही है ये बड़ा कदम

0
9
Article Top Ad


Covid-19 in America: अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में लगातार तेजी देखी जा रही है. इस बीच देश में ओमिक्रोन (Omicron) के खिलाफ लड़ाई के लिए मुफ्त में फेस मास्क और टेस्टिंग किट देने की योजना बनाई गई है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने गुरुवार को घोषणा की है कि सरकार सबसे अधिक सुरक्षात्मक N95 मास्क मुफ्त में बांटेगी. साथ ही घर पर COVID-19 टेस्टिंग को दोगुना कर देगी. सरकार लोगों को टेस्टिंग किट भी मुफ्त में बांट रही है ताकि स्वास्थ्य केंद्रों पर लंबी कतारों से छुटकारा मिल सके और संक्रमण का प्रसार कम से कम हो सके.

अमेरिका में मुफ्त में मिलेंगे N95 मास्क

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने यह भी घोषणा की है कि अगले हफ्ते से 1,000 सैन्य चिकित्सा कर्मियों की देश भर में तैनाती शुरू हो जाएगी ताकि अस्पतालों में कर्मचारियों की कमी की समस्या को दूर किया जा सके. अस्पतालों के कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित होने के बाद आइसोलेशन में हैं. अस्पतालों में कर्मचारियों की कमी की वजह से मेडिकल सुविधाओं पर काफी प्रभाव पड़ा है. गुरुवार को व्हाइट हाउस में बोलते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने स्वीकार किया कि मुझे पता है कि हम नए साल में प्रवेश कर गए हैं लेकिन कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं जिसकी वजह से हम सभी निराश हैं. उन्होंने जोर देकर कहा कि जिन लोगों ने अभी तक टीकाकरण नहीं कराया है उनके लिए ये महामारी बनी रहेगी. 

ये भी पढ़ें: Omicron वेरिएंट काफी कम गंभीर, Delta की तुलना में मौत की संभावना 91 फीसदी कम- CDC का दावा

अधिक टेस्टिंग किट खरीदने की योजना

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मेडिकल के आंकड़ों का जिक्र करते हुए कहा कि जिन्होंने वैक्सीन की एक भी खुराक ली है उन्हें गंभीर बीमारी या फिर मौत होने की संभावना बहुत ही कम है. जो बाइडेन ने कहा कि सरकार अमेरिकियों को मुफ्त में वितरित किए जाने वाले रैपिड कोविड-19 टेस्टिंग किट की खरीद को दोगुना करने के निर्देश दे रही है. शुरु में ये आदेश 500 मिलियन टेस्ट के लिए था लेकिन अब सरकार 1 बिलियन होम टेस्टिंग किट खरीदेगी. बाइडेन ने यह भी कहा कि पहली बार उनका प्रशासन उच्च गुणवत्ता वाले एन-95 मास्क (N95 Masks) बनाने की योजना बना रहा है. ये मास्क वायरस के संचरण को रोकने में सबसे प्रभावी हैं और मुफ्त में उपलब्ध होंगे.

ये भी पढ़ें: UK: बोरिस जॉनसन पर प्रधानमंत्री पद छोड़ने का दबाव बढ़ा, भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के PM



Source