अमेरिका वैश्विक रूप से कम आय वाले देशों को दान करेगा कोरोना वैक्सीन, खरीदेगा फाइजर की 50 करोड़ खुराक

0
25
Article Top Ad


वाशिंगटनः अमेरिका वैश्विक कोवैक्स गठबंधन के जरिए कम आय वाले 92 देशों और अफ्रीकी संघ को अगले साल कोरोना वैक्सीन दान करने के लिए फाइजर के टीके की 50 करोड़ खुराकें खरीदेगा. मामले की जानकारी रखने वाले शख्स ने यह सूचना दी है.

इस साल दान करेगा 20 करोड़ खुराक

व्यक्ति ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन समूह सात शिखर सम्मेलन के शुरू होने से पहले एक भाषण में गुरुवार को इस बाबत घोषणा करेंगे. टीके की 20 करोड़ खुराकें इस साल दान दी जाएंगी जबकि शेष खुराकें 2022 के पहले छह महीनों के दौरान दान दी जाएंगी.

वैक्सीन दान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं बाइडेन

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि बाइडन टीका साझा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं क्योंकि यह अमेरिका के सार्वजनिक स्वास्थ्य और रणनीतिक हित में है. अमेरिका को टीका साझा करने की वैश्विक योजना की रूपरेखा तैयार करने के लिए दबाव का सामना करना पड़ा है. कुल मिलाकर व्हाइट हाउस ने जून के अंत तक दुनिया भर में आठ करोड़ खुराकें साझा करने की घोषणा की है जिनमें से अधिकतर कोवैक्स के जरिए दी जाएंगी.

फिलहाल दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 17 करोड़ 49 लाख के पार पहुंच गया है. जिसमें सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में देखने को मिले हैं. यहां पर अभी तक 3 करोड़ 42 लाख 48 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. जिसमें से 6 लाख 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई है.

इसे भी पढ़ेंः
सहारनपुर में एक हैंडपंप उखाड़े जाने से क्यों खड़ा हुआ विवाद? एबीपी न्यूज़ ने की पड़ताल

Gujarat Unlock: गुजरात में 11 जून से शुरू होगी अनलॉक प्रक्रिया, जानें क्या-क्या खुलेगा



Source