ट्रम्प को झटका: बाइडेन ने चीन के ऐप्स पर लगा प्रतिबंध हटाया, व्हाइट हाउस ने कहा- हम नए सिरे से इस मामले पर विचार करके फैसला लेंगे

0
90
Article Top Ad


  • Hindi News
  • International
  • US China News Updates | President Biden Revokes And Replaces Trumps Executive Order That Ban TikTok Other China Owned Apps

वॉशिंगटनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी पहली विदेश यात्रा पर रवाना होने से पहला एक बडा फैसला किया। उन्होंने अमेरिका में लगे चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध को फिलहाल, हटा दिया है। यह बैन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पांच जनवरी को लगाया था। तब टिकटॉक समेत कुल 9 चीनी ऐप्स पर बैन लगाया गया था। ट्रम्प ने इन ऐप्स को अमेरिकी नागरिकों और अमेरिका की सुरक्षा के लिए खतरा बताया था।

बाइडेन का कदम चीन के लिए बहुत राहत की खबर नहीं कही जा सकती। इसकी वजह यह है कि व्हाइट हाउस अब नए सिरे से चीन के ऐप्स और कंपनियों को लेकर स्ट्रैटेजी तैयार कर रहा है। व्हाइट हाउस ने कहा- हम नए सिरे से इस मामले पर विचार कर रहे हैं और जल्द ही सही फैसला लेंगे।

अब कम्पलीट रिव्यू होगा
बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन ने ट्रम्प का एग्जीक्यूटिव ऑर्डर तो रद्द कर दिया है, लेकिन चीन के लिए राहत शायद ज्यादा वक्त न रहे। इसकी वजह यह है कि व्हाइट हाउस का बयान है। इसमें कहा गया है- हम दूसरे देशों से कंट्रोल होने वाले उन ऐप्स की बारीकी से जांच कर रहे हैं, जिनसे अमेरिका, यहां के लोगों को और उनके डेटा को खतरा हो सकता है।

व्हाइट हाउस ने आगे कहा- इस बारे में मजबूत कदम उठाए जाएंगे, ताकि यह तय किया जा सके कि हमारे देश को दूसरे देशों से कंट्रोल होने वाले ऐप्स से कोई खतरा न हो। बयान में चीन का नाम भी लिया गया है। ट्रम्प ने वीचैट और टिकटॉक समेत 9 चीनी ऐप्स को बैन किया था। कंपनियों ने इसे कोर्ट में चुनौती दी थी। मामला पेंडिंग है। टिकटॉक ने इस फैसले पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

आगे क्या मुमकिन
‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक, 2019 में ट्रम्प ने चीन की कंपनियों पर सख्ती शुरू की थी। उन्होंने अमेरिकी कंपनियों को आदेश दिया था कि वे विदेश में बने इक्युपमेंट्स का इस्तेमाल न करें। माना जा रहा है कि बाइडेन ने भले ही अभी ट्रम्प के आदेश पर रोक लगाई हो, लेकिन बहुत जल्द वे ज्यादा सख्त फैसला करेंगे। इसकी एक वजह अमेरिका में बढ़ रहा चीन का विरोध भी है। हालांकि, अब तक ये साफ नहीं है कि अगर किसी ऐप को देश की सुरक्षा के लिए खतरनाक पाया गया तो एडमिनिस्ट्रेशन किस तरह का एक्शन लेगी। ये भी साफ नहीं है कि क्या ट्रम्प का आदेश रद्द होते ही चीनी ऐप अमेरिका में फिर शुरू हो जाएंगे, और अगर होते हैं तो कब तक।

इन ऐप्स पर लगाया गया था प्रतिबंध
ट्रम्प ने अलीपे (Alipay), कैमस्कैनर (CamScanner), क्यूक्यूवॉलेट (QQ Wallet), शेयरइट (SHAREit), टेनसेंट क्यूक्यू (Tencent QQ), वीमैट (VMate), वीचैट पे (WeChat Pay) और डब्ल्यूपीएस ऑफिस (WPS Office) पर लगाया था। इसके पहले टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया गया था।

खबरें और भी हैं…



Source