पाकिस्तानी नागरिक के दाह संस्कार से हंगामा: जापान में दफनाने की जगह जलाकर की गई अंतिम क्रिया, भड़के पाकिस्तानी; इमरान सरकार से पूछ रहे सवाल

0
8
Article Top Ad


टोक्यो10 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जापान में एक पाकिस्तानी नागरिक के शव को दफनाने की जगह उसका दाह संस्कार कर दिया गया। इस खबर के सामने आने के बाद पाकिस्तान में विवाद शुरू हो गया है। लोग इमरान खान की सरकार से सवाल पूछ रहे हैं कि वो कब इस मामले को जापान सरकार के सामने उठाएंगे। यह 6 महीने में दूसरी घटना है जिसमें किसी पाकिस्तानी के शव को दफनाने की जगह उसका दाह संस्कार किया गया।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लाहौर के रहने वाले राशिद महमूद खान की कुछ वक्त पहले मौत हो गई थी। उनकी जापानी पत्नी किसी भी मुस्लिम संगठन के संपर्क में नहीं थी। जिसके बाद लोकल अधिकारियों ने उनके शव को दफनाने की जगह उसका अंतिम संस्कार कर दिया।

जापानी परंपरा से किया गया अंतिम संस्कार
यह मामला तब सामने आया जब राशिद महमूद के करीबी दोस्त मलिक नूर अवान ने हॉस्पिटल मैनेजमेंट से संपर्क किया। जिसके बाद पता चला कि उनका निधन हो गया है और उनका अंतिम संस्कार जापानी परंपरा के हिसाब से किया गया है। इसके बाद कई पाकिस्तानियों ने इमरान सरकार से इस मुद्दे को जापानी सरकार के सामने उठाने की मांग की है।

जापान में जगह की कमी
इस्लामिक परंपरा में इंसान के मरने के बाद उसके शव को दफनाया जाता है। जबकि, जापानी पंरपरा में इंसान के मरने के बाद उसके शव का दाह संस्कार किया जाता है। इसके अलावा जापान में जगह की भी कमी है, इस वजह से शवों का अंतिम संस्कार जलाकर किया जाता है। इस वजह वहां रहने वाले मुस्लिम समुदाय को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

खबरें और भी हैं…



Source