बदलते परिदृश्य: अमेरिका में माता-पिता को छोड़ने वाले बच्चों की संख्या बढ़ी, 27% वयस्क परिवार से अलग रह रहे

0
49
Article Top Ad


  • Hindi News
  • International
  • Number Of Children Leaving Parents Increased In The US, 27% Of Adults Living Separately From Family

43 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कई समाजशास्त्री और मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि परिवारों के बीच अलगाव बढ़ता जा रहा है।

  • महामारी के बाद अमेरिका में टूट रहे घर, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी का सर्वे

पीटर (वास्तविक नाम नहीं) ने अपनी पत्नी से तलाक लेने के लिए बच्चों के बड़े होने का इंतजार किया। उन्हें उम्मीद थी कि अब उनका जीवन सुखी होगा। फिर भी, तलाक के छह साल बाद उन्होंने अपने दो बेटों को देखा तक नहीं है। छोटे बेटे से उनकी साल में एक या दो बार बात होती है।

पीटर कहते हैं, बच्चों से संबंध टूटना तो शॉक का विषय है। अमेरिका में परिवारों के बीच संबंध विच्छेद की समस्या बहुत व्यापक होती जा रही है। कॉर्नेल यूनिवर्सिटी द्वारा अभी हाल में एक राष्ट्रव्यापी सर्वे में पाया गया कि 27% वयस्क अमेरिकी अपने परिवार के सदस्यों से अलग हैं।

रिसर्च के प्रमुख समाजशास्त्र के प्रोफेसर कार्ल पिलेमेर कहते हैं, चूंकि लोग शर्म के मारे नहीं बताते हैं इसलिए अलग होने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा हो सकती है। संबंध विच्छेद के सबसे अधिक मामले माता-पिता और वयस्क बच्चे के बीच हैं। अधिकतर मामलों में बच्चा परिवार से अलग हो जाता है।

कई समाजशास्त्री और मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि परिवारों के बीच अलगाव बढ़ता जा रहा है। वहीं डॉ.कोलमैन का कहना है कि व्यक्तिगत संतुष्टि अलग होने का बहुत बड़ा कारण है।

पैरेंट्स-बच्चों के अलगाव का ट्रेंड बढ़ रहा है

मनोविज्ञानी जोशुआ कोलमैन के मुताबिक, बच्चों से जुदा 1600 माता-पिता के बीच हुए सर्वे में सामने आया है कि इनमें 70% से अधिक ने एक-दूसरे को तलाक दिया है। तलाकशुदा दंपती के बच्चों द्वारा पिता को छोड़ने की संभावना अधिक रहती है।

अमेरिका में पिछले कुछ वर्षों में तलाक की दर घटी है। फिर भी, डा.कोलमैन मानते हैं कि पेरेंट-बच्चे के अलगाव का ट्रेंड पहले से ज्यादा है। अपनी प्रसन्नता सबसे बड़ा कारण है। लोग उन रिश्तेदारों से दूर रहना चाहते हैं जो उनकी खुशी या भावनाओं में बाधा डालते हैं। कुछ लोग दुर्व्यवहार करने वाले माता-पिता को छोड़ देते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source