बाइडेन की पोल रेटिंग 25% गिरी: पार्टी में ही सामने आ रहे हैं नए चेहरे; बतौर राष्ट्रपति दूसरा साल होगा चुनौतीपूर्ण, 2024 में उम्मीदवारी पर सवाल

0
2
Article Top Ad


  • Hindi News
  • International
  • Biden’s Poll Rating Falls By 25% New Faces Are Coming Out In The Party Itself; Second Year As President Will Be Challenging, Question On Candidature In 2024

अमेरिका25 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दिसंबर में कराए गए एक पोल के अनुसार सभी वोटरों में 29 फीसदी लोग ही 2024 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में बाइडेन की उम्मीदवारी के पक्ष में हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन 20 जनवरी को एक साल पूरा करने जा रहे हैं। कोरोना काल के दौरान बाइडेन का दूसरा साल खासी चुनौतियों भरा होने की आशंका है। हाल के एक सर्वे में बाइडेन की पोल रेटिंग में 25 फीसदी की गिरावट आई है। बाइडेन को अपनी ही डेमोक्रेटिक पार्टी से नेतृत्व को चुनौती मिल रही है। कई नेता बाइडेन की नीतियों और उनकी कुछ नीतियों के खिलाफ मुखर हो रहे हैं।

ऐसे में उनकी ही डेमोक्रेटिक पार्टी में से कई नए चेहरे सामने आ रहे हैं। साथ ही इसी साल नवंबर के अंत में होने वाले मध्यावधि चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेन्टेटिव में बहुमत खोने की भी आशंका है। ये ऐसे समय पर होने जा रहा है, जब 2024 में अगले राष्टपति चुनाव के लिए दो ही साल बाकी रह जाएंगे। तब तक बाइडेन की उम्र 82 साल होगी। यानी उनकी बढ़ती उम्र भी उम्मीदवारी में आड़े आ सकती है।

बाइडेन के लिए इस साल 5 बड़ी चुनौतियां, बेरोजगारी बड़ा मुद्दा

  1. अमेरिका में बेरोजगारी की दर 4.2 फीसदी हुई, रोजगार के अवसरों में आती कमी।
  2. 60% लोग ही फुल वैक्सीनेटेड, जबकि 80% लोग होने थे अब तक वैक्सीनेटेड।
  3. 1.75 ट्रिलियन डॉलर का बिल्ड, बैक, बैटर बिल कांग्रेस में पास नहीं हो सका।
  4. अगस्त, 2021 के बाद महंगाई की दर में लगातार तेजी बनी हुई है।
  5. प्रशासन के 171 अहम पदों पर नियुक्ति को अब तक सीनेट से मंजूरी नहीं मिली।

कमला हैरिस सहित नीना और एलेक्सेन्ड्रिया भी दावेदारों में शामिल

नीना टर्नर

नीना टर्नर

प्रति घंटे 1350 रुपए वेतन की लंबित मांग को लेकर बाइडेन को अपनी ही डेमोक्रेटिक पार्टी में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। बाइडेन की ओर से इस पर कोई फैसला नहीं करने पर लेफ्ट विंग डेमोक्रेट नीना टर्नर उनकी घोर विरोधी हैं। गत चुनाव में बर्नी सैंडर्स की प्रस्तावक रहीं नीना भी 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक दावेदार हो सकती हैं।

35 साल की एलेक्सेन्ड्रिया को भी उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी शुमार हैं। जैफ वीवर भी पार्टी में बाइडेन विरोधी रहे हैं। उनका मानना है कि बाइडेन को अपनी ही पार्टी में लेफ्ट रुझान वाले नेताओं से 2024 में कड़ी चुनौती मिल सकती है।

29% बाइडेन, 39% ट्रम्प की उम्मीदवारी के पक्ष में

डोनाल्ड ट्रम्प

डोनाल्ड ट्रम्प

बतौर राष्ट्रपति अपना एक ही कार्यकाल पूरा करने वाले डोनाल्ड ट्रम्प अभी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की दौड़ से बाहर नहीं हुए हैं। दिसंबर में कराए गए एक पोल के अनुसार सभी वोटरों में 29 फीसदी लोग ही 2024 में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में बाइडेन की उम्मीदवारी के पक्ष में हैं।

जबकि ट्रम्प उम्मीदवारी के पक्ष में 39 फीसदी लोग थे। अमेरिका में कैपिटल हिंसा का मुद्दा ट्रम्प को अब भी घोर राष्ट्रवाद का प्रमुख चेहरा मानता है। पोल के अनुसार 35 फीसदी डेमोक्रेट बाइडेन के दोबारा चुनाव लड़ने, जबकि 49 फीसदी रिपब्लिकन ट्रम्प के दोबारा लड़ने के पक्ष में थे।

खबरें और भी हैं…



Source