बोको हरम के लीडर Abubakar Shekau ने खुद को विस्फोटक से उड़ाया, सालों मचाया था आतंक

0
49
Article Top Ad


नाइजीरिया में सालों आतंक मचाने वाले खूंखार संगठन बोको हरम (Boko Haram) के लीडर अबुबकर शेकऊ (Abubakar Shekau) ने खुद को विस्फोटक से उड़ा दिया. अधिकारियों का दावा है कि अबुबकर शेकऊ ने आत्महत्या की है. दरअसल, वॉल स्ट्रीट जरनल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि खूंखार आतंकी संगठन बोको हरम के लीडर अबुबकर शेकऊ ने खुद को इस्लामिक स्टेट से सामना होने पर बम से उड़ा लिया. न्यूज़ एजेंसी ANI ने भी वॉल स्ट्रीट जरनल की रिपोर्ट के हवाले से इसकी पुष्टि की है. 

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बुधवार को सांबिसा जंगल के टिम्बकटू में अबुबकर शेकऊ के बेस पर इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने हमला कर दिया था. इसके बाद अबुबकर शेकऊ ने खुद को इन आतंकियों की पकड़ से बचाने के लिए बम से उड़ा दिया, जिसमें उसकी मौत हो गई. हालांकि, अभी बोको हरम ने खुद सार्वजनिक रूप से अबुबकर शेकऊ के मरने की बात नहीं की है. 

नाइजीरिया की सेना कर रही है जांच 

वहीं नाइजीरिया की सेना के प्रवक्ता मोहम्मद येरिमी ने कहा है कि प्रशासन इस मामले की जांच कर रहा है. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी अबुबकर शेकऊ के मरने की खबरें आई थीं, लेकिन वह वापस आ गया. इसलिए प्रशासन जांच के बाद ही कोई जानकारी देगा. 

2002 में हुई थी बोको हराम की स्थापना 

बता दें कि बोको हरम की स्थापना 2002 में हुई थी. इस संगठन की नींव मोहम्मद यूसुफ ने रखी थी. नाइजीरिया की स्थानीय भाषा में बोको का मतलब ‘वेस्टर्न एजुकेशन की मुखालफत करना है. लेकिन 2013 में अमेरिका ने बोको हरम को आतंकी संगठन घोषित कर दिया. इस संगठन को पहले नाइजीरिया में इस्लाम को बढ़ाने और उसे शुद्ध करने के लिए बनाया गया था, लेकिन बाद में ये हिंसक संगठन बन गया. 



Source