ब्रिटेन में सोशल एक्टिविस्ट पर हमला: ब्लैक लाइव्स मैटर में अहम भूमिका निभाने वाली साशा जॉनसन को सिर में गोली मारी, हालत गंभीर

0
35
Article Top Ad


  • Hindi News
  • International
  • Sasha Johnson | Black Lives Matter Activist Is In Critical Condition After Being Shot In London

लंदन2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

साशा जॉनसन ने पिछले साल ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन में हिस्सा लिया था। लंदन में उनके ग्रुप ने कई रैलियां की थीं।

अमेरिका में पिछले साल हुए ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन को दुनिया के ज्यादातर देशों में समर्थन मिला था। इस आंदोलन की शुरुआत 25 मई 2020 को हुई थी। अमेरिकी पुलिस के एक अफसर ने मिनेपोलिस में एक अश्वेत नागरिक की गर्दन तब तक दबाए रखी थी, जब तक उसकी मौत नहीं हो गई। इसी के विरोध में यह आंदोलन शुरू हुआ था। ब्रिटेन में इस आंदोलन की कमान संभालने वाली अश्वेत साशा जॉनसन पर रविवार देर रात हमला हुआ। उनके सिर में गोली लगी है। साशा की हालत गंभीर है और लंदन के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।

आधी रात को हमला
लंदन पुलिस के मुताबिक, साशा पर उनके घर में हमला किया गया। हमलावर बाहरी थे या घर के अंदर ही उन्हें निशाना बनाया गया? यह अब तक साफ नहीं हो सका है। यह हमला रविवार और सोमवार की दरमियानी रात करीब 3 बजे किया गया। उन्हें फौरन हॉस्पिटल ले जाया गया, यहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।

साशा ने कुछ वक्त पहले ‘टेकिंग द इनिशिएटिव पार्टी’ यानी TTIP भी बनाई थी। उनकी पार्टी का आरोप है कि साशा को कुछ दिनों से लगातार जान से मारने की धमकी दी जा रही थी। दूसरी तरफ, पुलिस ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा कि धमकियों से जुड़े कोई सबूत या शिकायत उन्हें नहीं मिले।

पार्टी के दौरान हमला?
पुलिस का कहना है कि 27 साल की साशा पर हमला एक पार्टी के दौरान हुआ। यह पार्टी साशा के घर में ही हो रही थी। हालांकि, साशा के सहयोगी पुलिस के इस बयान पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। अब लंदन पुलिस इस पार्टी में मौजूद हर व्यक्ति से पूछताछ कर रही है।

पुलिस का कहना है कि पार्टी के दौरान हमला होना आपसी बहस या रंजिश का नतीजा भी हो सकता है। पुलिस ने इस मामले में लोगों से सबूत मुहैया कराने की अपील भी की है। साशा लंबे वक्त से लंदन में रह रही हैं। उनके तीन बच्चे हैं। मंगलवार को ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन का एक साल पूरा हो रहा है। इसी दिन मिनेपोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या हुई थी। साशा इस मौके पर एक रैली करने वाली थीं।

खबरें और भी हैं…



Source