भारत में अमेरिका के नए राजदूत हो सकते हैं एरिक: लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गारसेटी को राष्ट्रपति बाइडेन ने नॉमिनेट किया, सीनेट की मुहर लगना बाकी

0
36
Article Top Ad


नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

एरिक गारसेटी C40 सिटीज के चेयरमैन भी हैं। यह दुनिया के 97 सबसे बड़े शहरों का एक नेटवर्क है जो क्लाइमेट चेंज पर कड़े कदम उठाता है। -फाइल फोटो

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गारसेटी को भारत में राजदूत के पद के लिए नॉमिनेट किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। सीनेट की मुहर लगते ही गारसेटी, केनेथ जस्टर की जगह लेंगे। केनेथ ट्रम्प प्रशासन के दौरान भारत में अमेरिकी राजदूत नियुक्त किए गए थे।

50 वर्षीय एरिक एम गारसेटी 2013 से लॉस एंजिलिस के मेयर हैं। इससे पहले वे 12 साल तक सिटी काउंसिल के सदस्य रहे, जिसमें से 6 साल वह काउंसिल अध्यक्ष रहे। फिलहाल वे लॉस एंजिलिस मेट्रो के चेयरमैन हैं। वे अमेरिकी नेवी रिजर्व कंपोनेंट में 12 साल तक इंटेलीजेंस ऑफिसर भी रहे हैं। 2017 में वे लेफ्टिनेंट के पद से रिटायर हुए।

क्लाइमेट चेंज पर कई संस्थाओं से जुड़े हैं
गारसेटी क्लाइमेट मेयर्स नाम की संस्था के को-फाउंडर हैं। इस संस्था का उद्देश्य ग्रीनहाउस गैसों के एमीशन को कम करने का है। अमेरिका के सभी मेयर इसके सदस्य हैं। गारसेटी ने 400 मेयरों को पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट को अपनाने के लिए प्रेरित किया था।

वे C40 सिटीज के चेयरमैन भी हैं। यह दुनिया के 97 सबसे बड़े शहरों का एक नेटवर्क है जो क्लाइमेट चेंज पर कड़े कदम उठाता है। इस संस्था दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, चेन्नई, जयपुर और कोलकाता भी जुड़े हैं।

खबरें और भी हैं…



Source