हैती के राष्ट्रपति की हत्या के मामले में अमेरिकी व्यक्ति, कोलंबिया के भूतपूर्व सैनिक गिरफ्तार

0
95
Article Top Ad


हैती के राष्ट्रपति की हत्या के संबंध में अब तक 17 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि इनमें से दो संदिग्ध के पास हैती के साथ अमेरिका की भी दोहरी नागरिकता है. वहीं, कोलंबिया की सरकार ने कहा है कि इनमें से कम से कम छह संदिग्ध उसकी सेना के भूतपूर्व सैनिक हैं.

हैती की नेशनल पुलिस के प्रमुख लियोन चार्ल्स ने बृहस्पतिवार की रात को बताया कि हिरासत में लिए गये 15 संदिग्ध कोलंबिया से हैं. पुलिस प्रमुख ने कहा कि आठ और संदिग्ध की तलाश की जा रही है और तीन अन्य को पुलिस ने मार गिराया है. चार्ल्स ने इससे पहले बताया था कि सात संदिग्ध मारे गए हैं. पुलिस प्रमुख ने कहा, ‘‘दोषियों के खिलाफ न्यायिक कार्रवाई होगी.’’

कोलंबिया की सरकार ने कही ये बात 

कोलंबिया की सरकार ने कहा है कि उसने हैती में छह संदिग्धों की जानकारी मांगी है जिनमें से दो मारे गये हैं. कोलंबिया ने कहा है कि उसे यकीन है कि ये सभी उसकी सेना से जुड़े भूतपूर्व सैनिक थे. हालांकि उसने उनकी जानकारी साझा नहीं की. कोलंबियाई नेशनल पुलिस के प्रमुख जनरल जॉर्ज लुईस वरगास वालेंसिया ने कहा कि देश के राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने कोलंबिया सेना के प्रमुख और पुलिस को जांच में सहयोग का निर्देश दिया है.

अमेरिका के विदेश विभाग ने दी ये जानकारी 

अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि उसे हैती मूल के अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में लिए जाने की सूचना है लेकिन इस पर वह कोई टिप्पणी या पुष्टि नहीं कर सकता है. हैती के अधिकारियों ने हैती मूल के अमेरिकी नागरिकों की पहचान जेम्स सोलागेस और जोसेफ विंसेंट के रूप में की है. हैती के निर्वाचन अधिकारी माथियास पियरे ने बताया कि सबसे अधिक उम्र का संदिग्ध 55 साल का और सबसे कम उम्र का संदिग्ध सोलागेस 35 साल का है. हालांकि उन्होंने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी.

सोलागेस ने खुद को एक ‘‘प्रमाणपत्र धारक कूटनीतिक एजेंट’’ बताया. उसने बच्चों की मदद और उभरते नेताओं की हिमायत के उद्देश्य से दक्षिण फ्लोरिडा में 2019 में परमार्थ कार्य के लिए एक वेबसाइट बनायी थी. वेबसाइट पर सोलागेस ने बताया है कि पूर्व में वह हैती में कनाडा दूतावास में अंगरक्षक के तौर पर काम कर चुका है. कनाडा के विदेश विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि हिरासत में लिए गये एक व्यक्ति ने ‘‘एक निजी अनुबंधक के जरिए कुछ समय के लिए उसके दूतावास में रिजर्व अंगरक्षक’’ के तौर पर काम किया था. कनाडा के विदेश विभाग ने इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी.

ये सभी उन संदिग्ध हमलावरों में शामिल थे जिन्होंने बुधवार को तड़के देश के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे की उनके आवास में घुसकर हत्या कर दी. हैती की राष्ट्रीय पुलिस के निदेशक लियोन चार्ल्स के अनुसार, पुलिस के साथ मुठभेड़ में सात अन्य संदिग्ध हमलावर मारे गये थे. पियरे ने हालांकि सोलागेस की पृष्ठभूमि के बारे में अतिरिक्त जानकारी नहीं दी.

पुलिस प्रमुख ने की शांति बनाए रखने की अपील 

पुलिस प्रमुख चार्ल्स ने बृहस्पतिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में लोगों से शांति बनाए रखने और पुलिस को अपना काम करने देने का आग्रह किया. अधिकारियों ने हत्या के मकसद का खुलासा नहीं किया. उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि हमले को ‘‘एक उच्च प्रशिक्षित और हथियारबंद समूह’’ ने अंजाम दिया है. हैती के मुख्य विपक्षी दलों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने इस घटना की निंदा की है. हैती के अखबार ले नुवेलिस्ते के अनुसार, बहरहाल जांच में शामिल हैती के एक न्यायाधीश कार्ल हेनरी ने बताया कि मोइसे को कई गोलियां लगी और उनके कार्यालय तथा शयनकक्ष में तोड़ फोड़ की गयी है. मोइसे की बेटी जोमार्ली जोवेनेल हमले के वक्त अपने भाई के शयनकक्ष में छिप गयी थीं और एक घरेलू सहायिका तथा कर्मी को हमलावरों ने बांध दिया था. पुलिस और सेना के समर्थन से हैती का नेतृत्व संभालने वाले अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को फिर से खोलने का आदेश दिया है और लोगों से कारोबार बहाल करने और काम पर वापस जाने का आग्रह किया है.

इसे भी पढ़ेंः

यूपी: पूर्व सीएम कल्याण सिंह से SGPGI में मिले जेपी नड्डा, बोले- तबीयत में हो रहा सुधार

Modi New Cabinet: कैबिनेट में सबसे अमीर मंत्री कौन? जानिए सबसे गरीब मंत्री का नाम भी, सिर्फ 8 मंत्री नहीं हैं करोड़पति



Source