9/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादी लोकतंत्र में भरोसे को डिगाने में असफल रहे : जॉनसन

0
30
Article Top Ad


Image Source : FILE
9/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादी लोकतंत्र में भरोसे को डिगाने में असफल रहे : जॉनसन 

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शनिवार को कहा कि अमेरिका पर 9/11 के हमले को अंजाम देने वाले आतंकवादी स्वत्रंता और लोकतंत्र पर से भरोसा डिगाने में असफल रहे। उन्होंने यह बात 9/11 हमले की 20वीं बरसी के अवसर पर कही। जॉनसन ने ट्विटर पर दिए संदेश में कहा कि आतंकवाद का खतरा संभवत: खत्म नहीं हुआ है लेकिन लोगों ने ‘स्थायी भय’ के महौल में रहने से इनकार कर दिया है। 

उन्होंने कहा,‘‘आज हम उन 2,977 लोगों को याद कर रहे हैं जिन्हें 11 सितंबर 2001 में हुए हमले में हमसे छिन लिया गया।’’ ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘आतंकवादियों ने दुख और पीड़ा का बोझ डाला लेकिन हम अब गत 20 साल के संदर्भ में देख सकते हैं कि वे हमारे आजादी और लोकतंत्र के प्रति विश्वास को डिगाने में असफल रहे हैं।’’ 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 20 साल पहले हुए हमले के पीड़ितों, बचे लोगों और प्रभावित परिवारों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को भेजे संदेश में 95 वर्षीय महारानी ने कहा,‘‘मेरी संवेदनाएं और प्रार्थना- मेरे परिवार और पूरे देश की ओर से- उन पीड़ितों, बचे लोगों और प्रभावित परिवारों के साथ है,इसके साथ-साथ सबसे पहले बचाव कार्य करने गए बचाव कर्मियों के साथ भी। 

महारानी ने कहा,‘‘वर्ष 2010 में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के स्थान पर किया गया दौरा मेरे स्मरण में अब भी ताजा है। यह मुझे याद दिलाता है कि हम विभिन्न देशों, मतों और पृष्ठभूमि के उन लोगों का सम्मान करते हैं जिन्होंने अपनी जान गंवाई। हम उन समुदायों को भी पुननिर्माण के लिए उनके संकल्प और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। गौरतलब है कि अमेरिका के न्यूयॉर्क और वाशिंगटन पर विमानों से हुए हमले में जान गंवाने वाले 2,977 लोगों में 67 ब्रिटिश नागरिक थे। 





Source